नोएडा वाहन चालकों के लिए महत्वपूर्ण खबर , एक भी लापरवाही होने पर कट सकता है चालान

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :- एक अप्रैल से नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस एक साथ वाहनों की चेकिंग शुरु करने जा रही है। चेकिंग के दौरान पुलिस सभी तरह के वाहनों के दस्तावेज चेक करेगी। दस्तावेज पूरे न होने पर वाहनों का चालान काटा जाएगा। वाहन चालको को दी गई छूट 31 मार्च को खत्म हो रही है।

 

गौरतलब है कि गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने कई दिनों पहले से ही वाहन चालको को चेतावनी देना शुरू कर दिया था कि वो अपने वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस प्रमाण पत्र समेत दूसरे सभी दस्तावेज रिन्यू करा लें या फिर और दूसरी प्रक्रिया को पूरा कर लें।

 

क्योंकि 31 मार्च के बाद वाहनों के दस्तावेजों के संबंध में किसी भी तरह का कोई बहाना नहीं चलेगा। चेकिंग शुरु होने में अब बस दो दिन का ही वक्त बाकी रह गया है।

 

2020 में कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से सरकार ने लोगों को राहत देते हुए वाहन संबंधी दस्तावेजों की वैधता तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी थी। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस प्रमाण पत्र समेत दूसरे दस्तावेज भी शामिल थे।

 

जिन कागजातों की वैधता फरवरी, 2020 और उसके बाद खत्म हो रही थी, उन सबकी वैधता कोरोना के चलते बढ़ाई गई थी। प्रशासन के अनुसार केन्द्र सरकार की तरफ से दोबारा से तारीख बढ़ाने की कोई सूचना नहीं आई है, इसलिए एक अप्रैल से चेकिंग अभियान शुरु करने जा रहे हैं।

 

जानकारों की मानें तो वैधता की समय सीमा बढ़ने के चलते वाहन स्वामियों ने दस्तावेज रिन्यू नहीं कराए थे। जिसके चलते परिवहन विभाग के राजस्व में भी बड़ी कमी आई है। अब प्रशासन की ओर से दस्तावेजों को रिन्यू कराने के लिए अब दो दिन 30 और 31 मार्च का वक्त दिया जा रहा है। वाहन स्वामी इन दो दिनों में परिवहन कार्यालय आकर या आनलाइन दस्तावेजों को रिन्यू करा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.