INAUGURATION OF BABA BAGHEL SINGH SIKH HERITAGE MULTIMEDIA MUSEUM

Galgotias Ad

DSC_1866

नई दिल्ली:- 26.7.14 सिख कौम के महान जरनैल बाबा बघेल सिंह जिन्होंने 1783 में दिल्ली फतैह करते हुए आज़ादी का एहसास देशवासीयों को करवाया था। उनकी याद में गुरूद्वारा बंगला साहिब में सिख विरासत संग्रहालय दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संगतो को आज समर्पित किया गया। बाबा बघेल सिंह सिख विरासत मल्टीमीडिया संग्रहालय अतिआधुनिक तकनीक के साथ आने वाले यात्रीयों को सिख इतिहास और संस्कृति की बहुउपयोगी जानकारी आवाज़ और दृश्य माध्यम से पहुंचाने का कार्य करेगा। इस बात की जानकारी कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने संग्रहालय संगतो को समर्पित करने के अवसर पर रखे गए विशेष समागम में मुख्य मेहमान केन्द्रीय वित् और रक्षा मंत्री अरूण जेतली तथा केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्क्रण मंत्री हरसिमरत कौर बादल की मौजूदगी में दी।
वल्र्ड पंजाबी आॅरगेनाईज़ैशन तथा सन फाउंडेशन के प्रमुख पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी द्वारा दिए गए सहयोग से बने इस बेमिसाल संग्रहालय की तारीफ करते हुए जेतली ने आज कारगिल फतैह दिवस के अवसर पर इस उद्दघाटन को यादगारी बताया। विदेश से आने वाले पर्यटको की पहली पंसद की बात करते हुए जेतली ने इस संग्रहालय के निर्माण को अच्छा कदम बताया। उन्होंने कहा कि कोई भी संग्रहालय जो जानकारी किसी पर्यटक को 1 घण्टे में उपलब्ध करवा सकता है वो उसे 1 महीने की यात्रा मंे भी प्राप्त नही हो सकती। हिस्ट्री चैनल हवाला देते हुए उन्होंने ऐसे संग्रहालयों को खोलने की ज़रूरत पर बल दिया।
गुरू साहिब द्वारा उच्चारण की गई बाणी में भरपूर ज्ञान की बात करते हुए जेतली ने दिल्ली कमेटी प्रबंधको को इस संग्रहालय के बारे इशतिहार छपवाकर दिल्ली के स्कूलों में भेजने की भी सलाह दी तांकि स्कूलों द्वारा एतिहासक स्थानो की यात्रा के दौरान इस स्थान को महत्व दिया जा सके। बीबी हरसिमरत कौर बादल ने इस अवसर पर कमेटी की प्रशंसा करते हुए सिख कौम की दी गई कुर्बानीयांे को संग्रहालय में मल्टीमीडिया युग में उच्च तकनीको के सहारे संग्रहालय को स्थापित करने को अच्छा कदम करार दिया। दिल्ली फतैह दिवस खालसाही शनोशोकत से मनाने के बाद कमेटी द्वारा दिल्ली के एतिहासिक गुरूद्वारो के बानी बाबा बघेल सिंह के नाम पर इस संग्रहालय की स्थापना के लिए बधाई भी दी।
पुर्व राज्यसभा सदस्य त्रिलोचन सिंह ने दिल्ली कमेटी द्वारा किए जा रहे अच्छे प्रयासो की कड़ी में इस कार्य को भी जोड़ते हुए संगतो को पुर्व अध्यक्ष जत्थेदार संतोख सिंह द्वारा इसी स्थान पर बाबा बघेल सिंह जी के नाम पर ही तस्वीरों द्वारा बनाए गए संग्रहालय के बारे याद करवाते हुए इस संग्रहालय को नयी दिशा देने के लिए उनके पुत्र मनजीत सिंह जी.के. द्वारा किए गए प्रयत्नों को सम्मान का प्रतीक बताया। विक्रमजीत सिंह साहनी ने इस अवसर पर संग्रहालय की खुबीयों से संगतो को परिचित करवाया।
स्टेज की सेवा संभाल रहे महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा ने अरूण जेतली के सामने दिल्ली कमेटी द्वारा 3 मांगे भी रखी जिस पर बीबी बादल द्वारा पूरा सहयोग देते हुए सरकार की ओर से कार्य करवाने का भरोसा दिया गया। यह मांगो है, 1. गुरूद्वारा बंगला साहिब की कार पार्किंग का पुरानी कमेटी द्वारा एन.डी.एम.सी. को देने के किए गए करार को रद्द करना, 2. हर वर्ष लाल किला मैदान में फतैह दिवस मनाने की मंजूरी देना, 3. लाल किले के इतिहास में बाबा बघेल सिंह की दिल्ली फतैह दिवस को दर्ज करना।
जेतली द्वारा औपचारिक उद्द्घाटन करने से पहले गुरूद्वारा बंगला साहिब में संग्रहालय की स्थापना के अवसर पर शुक्राना प्रकट करने के रूप में श्री अखंड पाठ साहिब जी के भोग भी डाले गए। भोग के उपरान्त आए हुए मेहमानो को सिरोपाओ की भेंट बख्शीश की गई। दिल्ली कमेटी द्वारा इस संग्रहालय के निर्माण में अपना योगदान डालने वाले बाॅबी बेदी, नवतेज सिंह सरना, एच.एस. चावला, अतिन्दर ओबरॅाय, शम्मी नारंग, ब्रिगेडीयर जी. सिंह, हरीश ओबराॅय, गुरचरण सिंह संधू आदि का भी सम्मान किया गया।
इस अवसर पर बाबा बचन सिंह कारसेवा वाले कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविन्दर सिंह खुराना, लोकसभा सदस्य परवेश वर्मा, वरिष्ठ नेता अवतार सिंह हित, कुलदीप सिंह भोगल विधायक जतिन्दर सिंह शन्टी, आर.पी. सिंह, निगम पार्षद सतविन्दर कौर सिरसा, दिल्ली कमेटी सदस्य परमजीत सिंह राणा गुरमीत सिंह मीता, इन्द्रजीत सिंह मौन्टी, परमजीत सिंह चंढोक, हरदेव सिंह धनोआ, कुलवंत सिंह बाठ, कैप्टन इन्द्रप्रीत सिंह, मनमोहन सिंह, स्त्री अकाली दल की अध्यक्ष बीबी मनदीप कौर बख्शी अकाली नेता विक्रम सिंह मौजूद थे।

Comments are closed.