प्रगति मैदान में 40वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का हुआ आगाज, आत्मनिर्भर भारत की थीम पर लगा है मेला

Ten News Network

Galgotias Ad

New Delhi: भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2021 का रविवार को उद्घाटन हो गया है। यह मेला हमेशा की तरह दिल्ली के प्रगति मैदान में यह 40वां आयोजित किया जा रहा है। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से यह मेला नहीं लग सका था, लेकिन इस बार इसका आयोजन किया जा रहा है। यह मेला आज 14 नवंबर से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगा। आम लोगों को इस मेले में 19 नवंबर से प्रवेश मिलेगा और टिकट भी उन्हें 19 नवंबर से ही मिलना शुरू होगा। इस कार्यक्रम के मौके पर पीयूष गोयल ने ट्रेड फेयर के कैटेलॉग और ट्रेड फेयर ऐप का उद्घाटन किया। इस ऐप को गूगल प्ले या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

14 दिवसीय इस मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को किया। पूरा देश आजादी के 75 वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो मेले की थीम भी आत्मनिर्भर भारत रखी गई है। मेले में मेक इन इंडिया का प्रधानमंत्री का स्वप्न एवं भावना प्रकट करते हुए उभरते हुए भारत की तस्वीर देखने को मिलेगी। पहले की तरह मेले में राज्य दिवस समारोह, सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

इस बार देशी-विदेशी तीन हजार से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। पार्टनर स्टेट जहां बिहार है वहीं फोकस स्टेट उत्तर प्रदेश व झारखंड है।

विदेशों की बात करें तो अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, र्किगिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, यूएई, ट्यूनिशिया व तुर्की इस बार हिस्सा ले रहे हैं। मेले में 23 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को ९9,407 वर्ग मीटर की जगह दी गई है, तो मंत्रालयों व विभागों, पीएसयू, पीएसबी को मिलाकर 30 संस्थानों को 12,960 वर्गमीटर जगह आवंटित की गई है। सभी नौ प्रतिभागी देशों को 360 व प्राइवेट सेक्टर की 159 कंपनियों को ३,500 वर्ग मीटर की जगह मिली है।

Photo Highlights of India International Trade Fair

Leave A Reply

Your email address will not be published.