यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे टप्पल-बाजना में बसेगा एक और औद्योगिक शहर

ABHISHEK SHARMA

0 112

ग्रेटर नोएडा : यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे टप्पल-बाजना में एक और औद्योगिक शहर बसेगा। यमुना प्राधिकरण की तरफ से प्रस्तावित इस शहर के मास्टर प्लान पर उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। यह शहर 11,104 हेक्टेयर में बसाया जाएगा। टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर के नाम से बसने वाले इस शहर में लॉजिस्टिक व वेयर हाउसिंग क्लस्टर बनाने की योजना है।

यमुना प्राधिकरण अब इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराएगा। जेवर में एयरपोर्ट पर मुहर लगने के बाद अब यहां औद्योगिक निवेश तेजी से बढ़ा है। इसे भुनाने के लिए यमुना प्राधिकरण ने राया के बाद एक और शहर टप्पल-बाजना में प्रस्तावित किया है। यह एरिया भी नोएडा एयरपोर्ट के पास है।

यमुना प्राधिकरण ने इस शहर को 11,104 हेक्टेयर में बसाने की तैयारी की है। इसमें आवासीय, औद्योगिक, मिश्रित भू उपयोग समेत तमाम तरह की श्रेणी रखी जाएंगी, ताकि हर सुविधा मौजूद रहे। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर 1794.4 हेक्टेयर उद्योगों और 1608.3 हेक्टेयर मिश्रित भू उपयोग के लिए आरक्षित रहेगा।

इस शहर को 35 सेक्टर बसाया जाएगा। टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर में मुख्य गतिविधि लॉजिस्टिक एवं वेयर हाउसिंग की रहेगी। यह क्षेत्र नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक है। इसके चलते लॉजिस्टिक व वेयर हाउसिंग के लिए यह एरिया काफी फायदेमंद होगा।

इस शहर की डीपीआर बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण ने एजेंसी का चयन कर लिया है। बता दें कि इससे पहले राया हेरिटेज सिटी बसाने की योजना पर मुहर लग चुकी है, जिसे पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित करने की तैयारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.