जनसंख्या नियंत्रण के सख्त कानून की मांग को लेकर अनूठा आंदोलन, सैकड़ों लोगों ने किया उल्टा मार्च

0 431

Saurabh Kumar

बढ़ती हुयी जनसंख्या के खिलाफ लोगो को जागरूक करने और टु चाइल्ड पोलिसी फ़ॉर आल की मांग को लेकर देशभर मे कई आंदोलन चल रहे है.

इसी कड़ी मे  जनसंख्या समाधान फॉउंडेशन, वेदार्णा फॉउंडेशन और एक्टिव सिटिजन टीम के संयुक्त प्रावधान से बढ़ती जनसंख्या और घटते संसाधनों के असंतुलन से उत्पन्न संकट के विरोध मे जनसंख्या समाधान पदयात्रा-उल्टी चाल का आयोजन किया जायगा।

यह अनौखी पदयात्रा सुबह 8 बजे सम्राट मिहिर भोज( सिटी पार्क) से शुरू होकर अल्फा प्रथम गोलचक्कर पर समाप्त हुई । पदयात्रा मे सैकड़ो की संख्या में ग्रेटर नॉएडा वासियों ने हिसा लिया  साथ जीनआईओटी के डायरेक्टर और छात्रों ने भी प्रतिभाग लिया।   सभी ने लोग ने एक साथ क़तर में उल्टा चलकर देश की बढी हुयी जनसंख्या को कम करने का संदेश दिया ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह यात्रा जनसंख्या समाधान फॉउंडेशन द्वारा 44 दिवसीय एन. सी.आर. पैदल प्रवास और टू चाइल्ड पॉलिसी फॉर आल  आंदोलन का हिस्सा है। इस  पैदल प्रवास यात्रा का समापन 15 जुलाई को दिल्ली के जंतर मंतर पर एक विशाल रैली के साथ होगा।  जिसमे की देश के तमाम हिसो से लोगो के पाउच ने की उम्मीद है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

टेन न्यूज़ से खास बातचित के दौरान  फॉउंडेशन के कार्यकर्ताओं  आज देश की समस्त समस्याओं की जड़ 134 करोड़ आबादी है। इसका एक मात्र उपाय देश मे समान रूप से टू चाइल्ड पोलिसी फॉर आल को लागू करना है। साथ ही सख्त कानून की भी आवशक्ता है जिसमे की तीसरी संतान की उत्पति पर सभी सरकारी सुविधाओं के साथ साथ वोटिंग राईट समाप्त किया जाये तथा चौथी संतान पे दस साल कारावास हो। जिसके लिये जन्संख्या समाधान फॉउंडेशन पिछले कई सालो से संघर्षरत है। जन्संख्या समाधान पदयात्रा भी इसी आंदोलन का एक हिस्सा है।

डॉ० कुलदीप मलिक ने राष्ट्रहित के इस मुद्दे पर सभी को एकजुट होने और ज्यादा से ज्यादा संख्या मे जनसंख्या समाधान पदयात्रा मे शामिल होने की अपील की है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इस दौरान ऐक्टिव  सिटिज़ेन टीम , वरिष्ठ नागरिक समाज ,भारतीय योग संस्थान , नआईइटी कॉलेज के प्रवीण पचौरी ,   जीनआईओटी के डायरेक्टर रोहित गर्ग , जनसँख्या फाउंडेशन की मम्ता सेह्गल साथ ही सुनील शर्मा , डीके शर्मा समेत तमान गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.