विधायक धीरेंद्र सिंह ने बस से तय किया ग्रेटर नोएडा – नोयडा का सफर, प्रदूषण रोकथाम के लिये दिया सार्वजनिक वाहन उपयोग का संदेश

Abhishek Sharma / Photo & Video By Baidyanath Halder

190

Greater Noida (11/11/18) : दिल्ली एनसीआर में स्मॉग की चादर ने पूरे शहर को अपने आगोश में ले लिया है। दिनभर आसमान में धुल व धुंआ छाया हुआ है। एक तरफ जहां ठण्ड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है वहीं दूसरी ओर प्रदुषण की मार लोगों को परेशान कर रही है। प्रदुषण के बढ़ने से अस्पतालों में अस्थमा के मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे जलाने के लिए समय निर्धारित किया था लेकिन लोगों ने दिवाली से एक दिन पहले पटाखे जलाने शुरू कर दिए थे और दो दिन बाद तक जारी रहे। जिसने हवा में ज़हर घोलने का काम किया है। 

आंकड़ों की माने तो ग्रेटर नोएडा प्रदुषण के मामले में दुसरे स्थान पर काबिज हो गया है और अगर ऐसा ही चलता रहा तो निश्चित ही पहले स्थान पर भी कब्ज़ा कर लेगा। जिला प्रशासन और प्राधिकरण इस समस्या से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

राजधानी के अलावा यूपी में ग्रेटर नोएडा में 420 एक्यूआइ, बुलंदशहर का एक्यूआइ 415 और गाजियाबाद का एक्यूआइ 403 दर्ज किया गया। यानी वायु प्रदूषण के मामले में ग्रेटर नोएडा की स्थित ठीक नहीं है। इन सभी जिलों को वायु प्रदूषण के हिसाब से सबसे खराब श्रेणी में रखा गया है। वहीं देश में सबसे ज्यादा जहरीली हवा फरीदाबाद की रही यहां पर एक्यूआइ 440 दर्ज किया गया। दिल्ली का एक्यूआइ 401 दर्ज किया गया है।

इस बढ़ते प्रदुषण पर शिकंजा कसने व लोगों को जागरूक करने के लिए जेवर विधायक ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ने एक पहल शुरू की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर संभव हो तो लोग निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक सुविधाओं का इस्तेमाल करें। जिससे की गाड़ियों से होने वाले प्रदुषण पर कुछ हद तक रोक लग पाएगी। इसी क्रम में जेवर विधायक ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ने परीचौक से नोएडा तक बस में यात्रा कर लोगों को भी सार्वजनिक सुविधाओं का इस्तेमाल करने का सन्देश दिया। विधायक के साथ सामाजिक संस्था एक्टिव सिटीजन की पूरी टीम ने बस में सफर किया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.