ग्रेटर नोएडा : कोरोना स्टेज 3 की कगार पर, अब बचाव नहीं किया तो पड़ेगा महंगा, एडवाइजरी हुई जारी

Abhishek Sharma

0 492

ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिले के लोगों को बचाव के तरीके बताने के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें जिम्स प्रशासन ने लोगों से खुद और आसपास रहने वाले लोगों को सतर्क रखने की अपील की है। इसके मुताबिक, हम कोरोना वायरस की स्टेज 3 की कगार पर हैं। इससे बचाव के लिए घर पर रहना ही सबसे मजबूत हथियार है।

जिम्स के डायरेक्टर बिग्रेडियर डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव और सावधानी बरतने के लिए हमें खुद से ही उपाय करने होंगे। ऐसे में हमें अगले 12 दिन अनिवार्य रूप से घर पर ही रहना होगा।

जिले में अभी भी बड़े पैमाने पर स्टेज 1 और स्टेज 2 पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, यानी अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल हिस्ट्री वाले मामले या ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोगों के संपर्क में आने वाले लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। हम स्टेज 3 यानी सामुदायिक संक्रमण के कगार पर हैं

उन्होंने सभी से अपील की कि अगले 12 दिन हम सभी क्षेत्रवासियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। हमें अपने-अपने घरों में रहने की जरूरत है। अगर कोई बहुत ही आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर जाना पड़े तो उचित सामाजिक दूर रखने की सरकार की सलाह का पालन आवश्यक रूप से करें।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बात पर सहमत हैं कि यहां कोविड-19 संक्रमण वाले मामले हैं, जिनका अभी तक निदान नहीं किया गया है। लिहाजा, जिन लोगों को कोरोना के हल्के से भी लक्षण महसूस हो रहे हैं, उन सभी को कोरोना के संक्रमण की पुष्टि कराना आवश्यक है।

जिनको लक्षण हैं, वे सभी लोग अगले 12 दिनों में राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) या नजदीक किसी अन्य चिकित्सा संस्थान में जांच कराएं। ये जरूरी है कि संक्रमित लोग इस महामारी का आगे प्रसार न करें।

यह तभी संभव है, जब सभी लोग अपने-अपने घर में रहकर इससे बचे रहें। घर में रहना ही इस वायरस के खिलाफ सबसे शक्तिशाली हथियार है। अगले 12 दिन घर में रहकर इस महामारी को स्टेज 3 में जाने से रोकने का यही एक मौका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.