जल संरक्षण के लिए संयुक्त सचिव ने ग्रेटर नोएडा में अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (24/09/19) : ‘जल ही जीवन है’, यह नारा तो आज के समय में सभी लोगों ने सुना होगा लेकिन आजकल पानी की कमी से लोग परेशान हैं। जरूरत भर का पानी भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जल संरक्षण के लिए अहम कदम उठाना बेहद जरूरी है।

सूरजपुर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में जल संरक्षण को लेकर बैठक हुई, जिसमें भारत सरकार के संयुक्त सचिव पंचायती राज मंत्रालय, आलोक प्रेमनगर ने जिलाधिकारी, तीनों प्राधिकरणों के अधिकारियों, नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिकारियों के साथ समीक्षा की।



उन्होंने कहा कि गिरते हुए भूजल को आने वाली पीढ़ी के लिए बचाया जाना आज का महत्वपूर्ण विषय है। अतः इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को विशेष ध्यान देना होगा। तभी आने वाली पीढ़ी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करा सकेंगे ।

उन्होंने बैठक करते हुए अभियान से संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा अभियान को लेकर जो कार्य किए गए हैं, उनकी फोटो, जियो टैगिंग, कार्य प्रगति रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को समय रहते उपलब्ध करा दी जाए। ताकि शासन को रिपोर्ट भेजने में किसी प्रकार का विलंब न हो।

इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि जल शक्ति के संबंध में बुकलेट तैयार कराते हुए ज्यादा से ज्यादा व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि जल को बचाया जा सके। इस अवसर पर संयुक्त सचिव के द्वारा जल शक्ति पौधारोपण अभियान को लेकर जिलाधिकारी व उनके सहयोगी अधिकारियों के कार्यों की सराहना करते हुए प्रशंसा की और कहा कि आगे भी इसी प्रकार से कार्य योजना तैयार करते हुए शासन की मंशा को पूर्ण किया जाए ।

उन्होंने बैठक में समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि समस्त संबंधित अधिकारियों के द्वारा रेन वाटर हार्वेस्टिंग का जो प्रावधान है, उसके तहत अपनी कार्ययोजना तैयार करके निर्धारित समय में मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध करा दें। ताकि पानी के दुरुपयोग को रोकने के साथ-साथ रेन वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से बरसात का पानी जमीन में पहुंच सके। इसके लिए समस्त संबंधित अधिकारियों के माध्यम से विशेष प्रयास किए जाने चाहिए ।

इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह जिला विकास अधिकारी अनवर शेख तीनों प्राधिकरण को अधिकारीगण नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिकारीगण तथा अन्य विभागीय अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.