नोएडा में जज गुप ने अपने कार्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक की पूरी तरह से बैन 

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

NOida (11/10/19) : यूएस बेस्ड द जज समूह की सहायक कपनी नोएडा की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने अपने कार्यालय में प्लास्टिक का उपयोग करने पर पूर्णतः बैन लगाया है। कंपनी ने आज ऐसी वस्तुओं का उपयोग करने से दूसरों को प्रोत्साहित करने का संकल्प भी लिया है। सरकार द्वारा 2 अक्टूबर को लिए गए एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद कंपनी के प्रबंधन द्वारा यह निर्णय लिया गया था।



कम्पनी ने दिवाली से पहले अपने सभी कर्मचारियों से पर्यावरण की देखभाल का संदेश भेजने का संकल्प लिया है। हम पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्ध है और चाहते हैं कि भारत इस प्रतिज्ञा को गभीरता से ले। यही समय है जबकि 13 अरब भारतीय प्लास्टिक के खिलाफ युद्धस्तर पर खड़े हो।

त्यौहार आते ही तुरंत कदम उठाया जाना चाहिए, जब लोग इसका भरपूर उपयोग करते हैं । कंपनी के अधिकारियो का कहना है कि इस समय के दौरान हम चाहते है कि कोई भी प्लास्टिक में लिपटी चीजों को गिफ्ट न करें या प्लास्टिक की कटलरी वगैरह उपयोग न करे। अभिषेक अग्रवाल , सीनियर वीपी , द जज गुप का ने कहा कि जज़ भारत के कर्मचारी सभी बेकार प्लास्टिक को जमा करने के बाद एक मानव श्रृंखला भी बनाएंगे और दुनिया को दिखाएंगे कि वे प्लास्टिक के खिलाफ है।

अग्रवाल ने अन्य कॉर्पोरेट और काम करने वाले पेशेवरों से भी इस संकल्प को अपनाने का आग्रह किया क्योंकि उनका अमेरिकी मुख्य कार्यालय भी अपने परिसर में प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करता है। ‘ पानी में रखने पर प्लास्टिक नहीं घुलता , लेकिन जब एसीटोन जैसे अन्य रसायन शामिल होते है , तो प्लास्टिक को नष्ट करने में कुछ ही मिनट लगते हैं और इससे पर्यावरण को कोई । नुकसान नहीं होगा । प्लास्टिक से बनी कोई भी चीज़ एसीटोन में घुल सकती है । हालांकि , इसे पेशेवरों से ही कराना चाहिए , क्योंकि इस रसायन के कुछ दुष्प्रभाव भी है , उन्होंने कहा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.