अंतरराष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता २०२२ में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले युवाओं को केजरीवाल सरकार देगी प्रशिक्षण

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली सरकार कौशल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने के लिए देशभर के युवाओं को प्रशिक्षण देगी। इसके तहत युवाओं को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षण देने के साथ उन्हें संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

उक्त बातें उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित दिल्ली राज्य उद्यमिता प्रतियोगिता 2021 के विद्यार्थियों के पुरस्कृत सम्मान समारोह में कही।

सिसोदिया ने कहा कि विश्व स्तर पर होने वाली उद्यमिता प्रतियोगिता में दिल्ली के विद्यार्थी देश का नाम रोशन कर सके यह सपना उन्होंने पांच साल पहले देखा था। पिछले पांच सालों में इस विचार पर काम करने के बाद दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय को स्थापित किया।

सिसोदिया ने कहा कि शंघाई 2022 में होने वाली अंतरराष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता में देश का नाम रोशन हो सके इसके लिए दिल्ली सरकार न सिर्फ दिल्ली के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देगी, बल्कि क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक के लिए देशभर के युवाओं को दिल्ली सरकार प्रशिक्षण मुहैया करवाएगी।

उन्होंने युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि युवाओं की प्रतियोगिता अब और भी बड़े स्तर पर आयोजित होने वाली है। ऐसे में उन्हें बेहतर तैयारी करने के लिए भी कहा। इस दौरान सिसोदिया ने कई युवाओं से भी बातचीत कर कौशल प्रतियोगिता को लेकर उनके विचार जाने। कार्यक्रम में मौजूद कई युवाओं ने सिसोदिया से बातचीत कर कौशल प्रतियोगिता को एक बेहतर अवसर के रूप में बताया और दिल्ली सरकार से प्रशिक्षण के लिए सहयोग करने की भी अपील की।

वहीं, कार्यक्रम में मौजूद आप विधायक आतिशी ने कहा कि यह प्रतियोगिता का आयोजन भविष्य में मील का पत्थर साबित होने वाला है। उन्होंने कहां की वर्तमान में देश में उच्च कौशल प्राप्त युवाओं की जरूरत है। क्योंकि, कंपनियां कौशल युक्त युवाओं की तलाश करती है। ऐसे में इस प्रतियोगिता के माध्यम से युवा कौशल के क्षेत्र में अन्य युवाओं के लिए भी दरवाजे खोल रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान 30 विधाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 55 युवाओं को सम्मानित किया गया। कौशल विश्विद्यालय की वाईस चांसलर प्रोफेसर निहारिका वोहरा उक्त प्रतियोगिता के लिए कुल पांच हजार युवाओं ने आवेदन किया था, जिसके बाद राज्य स्तर पर दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय ने प्रतियोगिता का आयोजन कर 55 युवाओं का चुना है। अब नवंबर में चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कर चुने गए युवाओं को शंघाई 2022 में होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.