स्थानीय युवकों को दिए जाएं रोजगार, शहरी विकास के साथ ग्रामीण विकास होना सबसे जरूरी : सीएम योगी

Abhishek Sharma / Photo & Video By Baidyanth Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (15/06/19) : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ग्रेटर नोएडा के दौरे पर रहे। सीएम योगी के आने का हर कोई इंतज़ार कर रहा था। ग्रेटर नोएडा पहुंचे योगी आदित्यनाथ शहरी विकास के साथ-साथ ग्रामीण विकास पर भी जोर देने के आदेश देकर यहाँ से गए। यहां उन्होंने अधिकारियों को लोगों से जुड़ी  परियोजनाओं पर काम करने और लोगों के प्रति अपना व्यवहार सुधारने की नसीहत दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ नौवीं बार गौतमबुद्ध नगर जिले में आए हैं। निधारित समय से करीब दो घंटे विलंब से पहुंचे सीएम ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भवन में जिले की तीनों प्राधिकरणों के कार्यों, विकास और विजन की समीक्षा की। माना जा रहा है कि विकास कार्यों का खाका खींचकर सीएम योगी मिशन-2022 की तैयारियों में जुटे हैं।
समीक्षा बैठक में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने बीते दो वर्षों के दौरान किए गए कार्यों का ब्योरा पेश किया। इन अफसरों ने आने वाले वर्षों में विकास का जो खाका तैयार किया गया है, उसका पावर पॉइंट प्रजेंटेशन दिया। मुख्यमंत्री के अलावा औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, राज्यमंत्री सुरेश राणा के अलावा स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा, विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह, पंकज सिंह और तेजपाल नागर ने भी अफसरों से सवाल जवाब किए।



मुख्यमंत्री के बाईं ओर सभी नेता और दाईं ओर सभी अफसर बैठे थे। सबसे पहले नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन आलोक टंडन ने प्रजेंटेशन दिया। सूत्र बताते हैं कि समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने नोएडा एयरपोर्ट की प्रगति की समीक्षा के साथ ही प्राधिकरण के अफसरों के स्थानांतरण और सीएजी जांच के मुद्दों पर भी अफसरों के साथ चर्चा की। समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने उद्यमियों, फ्लैट बायर्स, बिल्डर्स, किसानों और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के आसपास के शहरी विकास परियोजनाओं में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की आवश्यकता पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने यह बात नोएडा,  ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण की समीक्षा बैठक के दौरान कही। सीएम योगी ने विकास  की समीक्षा करते हुए कहा कि स्थानीय युवाओं की आकांक्षाओं की अनदेखी करने वाले क्षेत्रों को विकसित करना उचित नहीं होगा। क्षेत्रों के विकास के साथ साथ प्राधिकरणों को स्थानीय लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार लाने को प्राथमिकता देनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि तीनों प्राधिकरणों को साथ मिलकर नोएडा,  ग्रेटर नोएडा और आसपास के क्षेत्रों का विकास करना चाहिए और इसमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि विकास में कोई कमी न रह जाये। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि स्थानीय युवाओं का विकास भी शहर के विकास का हिस्सा हो। “जब हम क्षेत्रों का विकास करें तो हमें उनके कौशल के आधार पर स्थानीय युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराना चाहिए। अगर जरूरत पड़े तो हमें उनके कौशल में सुधार करके उन्हें रोजगारपरक बनाना चाहिए।

सीएम ने कहा कि जिला प्रशासन को शहरी क्षेत्रों में नौकरी की आवश्यकता के अनुसार युवाओं के कौशल विकास को सुनिश्चित करना चाहिए। “मैं किसी अयोग्य व्यक्ति तो नौकरी पर रखने का सुझाव नहीं दे रहा हूं, लेकिन हम हमेशा युवाओं को आवश्यक कौशल प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं और फिर उन्हें रोजगार दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे वाले क्षेत्रों में प्रवेश करने वाले लोगों को इन क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव महसूस करना चाहिए। यातायात की बेहतर व्यवस्था, कूड़ा निपटान और सामान्य सुरक्षा में सुधार जल्द से दिखने वाले काम हैं जिनपर तत्काल रूप से काम करने की आवश्यकता है। “सुंदर, हरे भरे पार्क, सार्वजनिक जिम शहर के विकास के बारे में लोगों के मन में एक सकारात्मक धारणा बनाते हैं।

मुख्यमंत्री ने तीनों प्राधिकरणों के अनुरोध पर विचार करते हुए कहा कि सरकार प्राधिकरणों में लंबित रिक्तियों के मामले में कर्मचारियों की भर्ती के लिए हर संभावित समर्थन देने पर विचार करेगी।

योगी ने सुझाव दिया कि अधिकारियों को भी खर्च की योजना इस तरह बनानी चाहिए, जिससे लोगों का जीवन आरामदायक हो। “अधिकारियों को वहीं पैसा खर्च करना चाहिए जिन परियोजनाओं से स्थानीय लोगों को लाभ पहुंचे।

योगी ने कहा कि अधिकारियों को विकास की योजना बनानी चाहिए जो दीर्घकालिक रूप से काम कर सके। “जेवर हवाई अड्डा अगले कुछ वर्षों में तैयार हो जाएगा, इसलिए हवाई अड्डे के आसपास का विकास उस क्षेत्र की दीर्घकालिक आवश्यकताओं को देखते हुए किया जाना चाहिए।

 

//tennews.in/video-highlights-yogi-adityanath-visits-greater-noida-to-review-development-work/

 

//tennews.in/photo-highlights-yogi-adityanath-visits-greater-noida-to-review-development-work/

Leave A Reply

Your email address will not be published.