दिल्ली में नही लगेगा लॉकडाउन , सत्येंद्र जैन ने बताया किस वजह से संक्रमितों की संख्या में हो रहा है इजाफा

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलो को लेकर आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा की लॉकडाउन लगाना कोरोना का समाधान नहीं है | उन्होंने कहा की लॉकडाउन की कोई संभावना नही है. लॉकडाउन करके देखा गया था, उसके पीछे एक लॉजिक था. उस समय किसी को नही पता था कि वायरस कैसे फैलता है |

तब कहा गया था कि संक्रमित होने से लेकर ख़त्म होने तक 14 दिन का चक्र है. तब एक्सपर्ट का कहना था कि अगर 21 दिनों के लिए एक्टिविटी को लॉक कर दें तो वायरस फैलना बन्द हो जाएगा. फिर भी लॉकडाउन बढ़ता गया लेकिन इसके बावजूद कोरोना खत्म नही हुआ. मुझे लगता है कि लॉकडाउन कोरोना का समाधान नही है |

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कल कोरोना के 1534 पाॅजिटिव केस थे और 1.8 प्रतिशत पाॅजिविटी दर रही है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से 1.75 प्रतिशत पाॅजिविटी दर चल रही है। दिल्ली में मौजूदा समय में पहले से थोड़ा अधिक कोरोना के केस आ रहे हैं। दिल्ली सरकार ने कोरोना केस को नियंत्रित करने के लिए टेस्ट की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ा दी है।

दिल्ली में अब प्रतिदिन 85 से 90 हजार तक टेस्ट किए जा रहे हैं, जो देश की औसत जांच दर से करीब 5 गुना अधिक है। हम आइसोलेशन भी कर रहे हैं और कंटेक्ट ट्रेसिंग भी कर रहे हैं। जो भी पाॅजिविट केस आ रहे हैं, उनको आइसोलेट करने के साथ उनके संपर्क में आने वाले 30-30 लोगों के कंटेक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं, ताकि कोरोना को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जा सके।

 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना के मद्देनजर दिल्ली निवासियों से होली का त्योहार सार्वजनिक स्थल पर नहीं मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि होली का त्योहार अपने परिवार में ही खुशी पूर्वक मनाएं। ऐसे कार्यक्रम न करें, जिससे कोरोना का विस्फोट हो जाए। सार्वजनिक तौर पर होली मनाने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए सभी जिलों में टीमें गठित की गई हैं।

दिल्ली में बाहर से आने वाले लोगों की जांच के लिए रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने दिल्ली वालों से अपील की कि कोरोना केस बढ़ने का ठोस कारण अभी पता नहीं है। इसलिए हमें मास्क लगाने समेत बचाव के सभी उपायों का शत प्रतिशत पालन करना चाहिए।

 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के कोविड अस्पतालों में अभी पर्याप्त बेड उपलब्ध हैं। अभी कोविड अस्पतालों के 20 प्रतिशत तक बेड पर मरीज हैं और 80 प्रतिशत बेड खाली हैं। साथ ही बेड पर हमारी पूरी नजर हैं। यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है और बेड कम पड़ते हैं, तो हम और भी कोविड बेड को बढ़ा देंगे। उदाहरण के तौर पर, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कुल 500 बेड हैं और वहां पर अभी करीब 20 बेड पर मरीज हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.