नोएडा के शिवालयों में उमड़ा भक्तों का सैलाब , हर-हर महादेव और बम बम भोले के जयघोष से गूंज उठे

ROHIT SHARMA

0 157

देशभर में आज महाशिवरात्री का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। वही दूसरी तरफ नोएडा में सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की लंबी लाइनें लगी हुईं है। महाशिवरात्रि के इस पावन अवसर पर शिवभक्त भक्तिमय होकर भगवान शंकर की पूजा कर रहे हैं और शिवलिंग का श्रृंगार कर जलाभिषेक कर रहे हैं। हर-हर महादेव के नारे से गुंजायमान मंदिरों में कतारों में लगे लोग भगवान भोले का अभिषेक करने के लिए इंजतार कर रहे हैं।

नोएडा में महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर की आराधना और पूजा के लिए नोएडा के मंदिरों में जलाभिषेक और रुद्राभिषेक के लिए खास इंतजाम किए गए हैं , साथ ही नोएडा के सभी मंदिरों के कपाट भोर में ही खुल गए ।

नोएडा के सेक्टर-19 में स्थित सनातन धर्म मंदिर के पंडित ने बताया कि महाशिवरात्रि भगवान शिव के पूजन का सबसे बड़ा पर्व है। यह फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है। इस मौके पर मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

जलाभिषेक के बाद शाम को रुद्राभिषेक शुरू होगा , यह पूरी रात चलेगा। शनिवार  सुबह इसका समापन और प्रसाद वितरण होगा। साथ ही उनका कहना है की यही नहीं इस बार संयोग भी काफी अच्‍छा बन रहा है इसलिए इस दिन पूरी भक्‍ति भावना के साथ जो कोई भी व्रत रखेगा वह कई गुना ज्‍यादा पुण्‍य प्राप्‍त करेगा।

महाशिवरात्रि का महत्व इसलिए है, क्योंकि यह शिव और शक्ति की मिलन की रात है। शिवभक्त इस दिन व्रत रखकर अपने आराध्य का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। शिवभक्त महाशिवरात्रि को शिव जी की शादी का उत्सव भी मनाते हैं। मान्यता है कि महाशिवरात्रि को शिव जी के साथ मां शक्ति का विवाह हुआ था। इसी दिन शिव जी ने वैराग्य जीवन छोड़कर गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया था। माना जाता है कि शिवरात्रि के 15 दिन बाद होली का त्योहार मनाने के पीछे एक कारण यह भी है।

वही महाशिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं का कहना है की आज दिन काफी महत्वपूर्ण है , आज के दिन शिव भगवान की पूजा की जाती है , जिससे मन को बहुत शांति मिलती है | साथ ही उनका कहना है की आज सुबह से ही मंदिरो में भीड़ देखने को मिली है | सुबह 6 बजे से लाइन में लगे हुए है , अब शिवलिंग पर जलाभिषेक किया है | वही उन्होंने बताया की आज महाशिवरात्रि पर इस बार संयोग भी काफी अच्‍छा बन रहा है इसलिए इस दिन पूरी भक्‍ति भावना के साथ जो कोई भी व्रत रखेगा वह कई गुना ज्‍यादा पुण्‍य प्राप्‍त करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.