नोएडा : टेलीफोन एक्सचेंज के ज़रिए इंटरनेशनल कॉल से फ्राॅड करने का आरोपी गिरफ्तार

ABHISHEK SHARMA

0 258

टेलीफोन एक्सचेंज के ज़रिए इंटरनेशनल कॉल से करोड़ों का चूना लगाने के आरोपी को नोएडा के थाना सेक्टर-20 की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। नोएडा पुलिस ने यह कार्रवाई दूरसंचार विभाग दिल्ली के सहायक निदेशक कमल देव त्रिपाठी, जियाउर्रहमान और सहायक मंडल अभियंता अंकित शुक्ला से मिली इनपुट के आधार पर की। पुलिस ने बताया कि इसमें कई विदेशी लोग भी शामिल हैं। आरोपी के कब्जे से अवैध टेलिफोन एक्सचेंज में इस्तेमाल होने वाला सामान बरामद किया गया है।

एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि थाना सेक्टर-20 क्षेत्र के ए-44 सेक्टर-02 और ई-14बी सेक्टर-08 में सुमित कुमार बिसडाह नामक व्यक्ति इंडियन टेलिफोन नंबर पर इंटरनेशनल वॉइस कॉल को ट्रांसफर कर अवैध तरीके से टेलिकॉम एक्सचेंज चला रहा है। इस अवैध टेलीकॉम सेटअप से राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरा होने के साथ भारत सरकार को भी करोड़ों का चूना लगा रहा है।

एडीसीपी ने आगे बताया कि इस सूचना पर दूरसंचार विभाग और थाना सेक्टर-20 की पुलिस ने ए-44 सेक्टर 02 और ई-14बी सेक्टर-08 में छापा मारा। वहां सुमित कुमार बिसडाह की तरफ से प्रयोग में लाए जा रहे टेलीकॉम सेटअप और दस्तावेजों के साथ ही मौके पर मौजूद कर्मचारियों से मिली जानकारी और सबूत के आधार पर अभियुक्त यूपी के बांदा जिले के रहने वाले सुमित कुमार बिसडाह को गिरफ्तार किया। वह दिल्ली के लक्ष्मीनगर में किराये के मकान में रह रहा था।

पुलिस ने मौके से 2 लैपटॉप, 02 एसआईपी सर्वर, 02 अन्य सर्वर, 04 सीपीयू, 04 राउटर, 06 स्विच, 01 एसआईपी ट्रंक डिवाइस, 12 वीओआईपी डायलर, 01 लैंडलाइन फोन, 02 जी-पॉन ओएनटी, 02 स्पेक्ट्रा नेट डिवाइस बरामद किए हैं।

पुलिस अब इस बात की पड़ताल कर रही है कि सुमित यह अवैध धंधा कितने दिनों से कर रहा था और इससे सरकार को कितने राजस्व का नुकसान हुआ है। पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा के बाबत भी इस मामले की जांच कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.