नये व्यापारियों को जीएसटी पंजीयन से जोडने के लिए मेगा सेमिनार का आयोजन

ABHISHEK SHARMA

0 185

Noida : वाणिज्य कर विभाग राजस्व वृद्धि के लिए नये व्यापारियों को पंजीयन से जोडने के लिए जागरुता अभियान चला रहा है। इस शृंखला में आज नोएडा के सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गाँधी कला केंद्र में मेगा सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष अशोक कुमार गोयल रहे।

सेमिनार में जनपद के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी, व्यापारी, अधिवक्ता उपस्थित रहे। इस दौरान  मुख्य अतिथि अशोक गोयल ने कहा कि सभी व्यापारी वाणिज्य कर विभाग में जीएसटी में अपना पंजीयन अवश्य कराएं। प्रशिक्षिण शिविर में जीएसटी और नई रिटर्न फाइल करने के बारे में जानकारी कर लें।

उन्होंने कहा कि व्यापारी और वाणिज्य कर विभाग जनपद के विकास के लिए बेहतर सामंजस्य स्थापित करें और जीएसटी के बारे में किसी प्रकार की जानकारी का अभाव न रहे।  उन्होंने कहा कि अभी तक कई तरह से रिटर्न भरी जाती थी। लेकिन एक अप्रैल 2020 से जीएसटी काउंसिल केवल दो सरलीकृत तरीके से रिटर्न दाखिल की जाएगी।

उन्होंने पंजीयन से होने वाले लाभों की भी जानकारी दी हैं। जिसके अनुसार बिना प्रीमियम के 10 लाख रूपये तक का दृर्धटना बीमा, घर बैठे ऑनलाइन कार्य, सरकारी कार्यालय आने की जरूरत नहीं, पेशन योजना का लाभ, 5 करोड़ तक टर्नओवर वाले व्यापारी को तिमाही रिटर्न दाखिल करने की सुविधा, खरीदे गए माल पर इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा व डेढ़ करोड़ टर्न ओवर तक के व्यापारियों को कर के विकल्प के रूप मेँ समाधान का लाभ भी देय होगा।

कर्यक्रम का उद्देश्य व्यापारियों को जीएसटी से जोड़ने के पंजीयन के फायदे बताना भी हैं। सेमिनार में शहर के विभिन्न व्यापारिक संगठनो के व्यापारियों को आमंत्रित किया गया।

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 विनय कुमार द्वारा नये रिटर्न फाइलिग के संबंध में व्यापारियों को अवगत कराया गया। व्यापारियों, व्यापार मण्डल संघ के अध्यक्ष, मंत्री और अधिवक्ताओं को जीएसटी में पंजीयन के लाभ, जीएसटी पंजीयन जागरूकता और नई रिटर्न फाइलिग के संबंध में अधिकारियों ने अवगत कराया। सेमिनार में व्यापारियों, अधिवक्ताओं की समस्याओं- जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.