ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो के विस्तार कार्य हुआ शुरू, एनएमआरसी ने की मिटटी की जांच

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में 5 मेट्रो स्टेशन 9.1555 किमी के बीच बनेंगे। इसके लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने सर्वे शुरू कर दिया गया है। कम से कम पेड़ों की कटाई, फुटपाथ, अंडरग्राउंड यूटिलिटी की क्षति बचाने आदि के लिए अभी सर्वे किया जा रहा है।

इसके साथ ही निर्माण से पहले होने वाली मिट्टी की जांच भी चल रही है। अगले महीने तक प्रॉजेक्ट का टेंडर जारी करने की तैयारी है। मार्च अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह से यहां काम शुरू हो जाएगा। साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो दौड़ाने की कोशिश है।

अभी एक्वा लाइन मेट्रो के लिए सेक्टर 51 में स्टेशन बना है। इसके आगे ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने के लिए पहला स्टेशन सेक्टर 122 में बनेगा। सेक्टर 123 और अगला स्टेशन ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 4 में होगा। सेक्टर 122 के सामने से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट-2 तक एनएमआरसी ने सॉइल टेस्टिंग (मिट्टी की जांच) का काम शुरू किया है।

टेंडर की प्रक्रिया शुरू करने के दौरान सॉइल टेस्टिंग की रिपोर्ट साथ में लगेगी। इसी रिपोर्ट आधार पर जमीन के नीचे मेट्रो लाइन के पिलर्स की गहराई, मैटीरियल आदि का निर्धारण होगा। अधिकारियों के अनुसार 20-22 दिन के अंदर मिट्टी की जांच पूरी हो जाएगी। मेट्रो लाइन जिस रूट में बिछेगी और मेट्रो स्टेशन बनेंगे, उस दौरान कितने पेड़ काटने या हटाने पड़ेंगे, इसका सर्वे चल रहा है। फुटपाथ, सीवर लाइन, अंडरग्राउंड केबल आदि को कैसे शिफ्ट किया जाएगा, इसकी भी रिपोर्ट तैयार हो रही है।

एनएमआरसी की टीम इस तरह के अलाइनमेंट सर्वे के लिए कई जगह बोर्ड लगाकर काम शुरू कर चुकी है। मिट्टी और अलाइनमेंट सर्वे की रिपोर्ट तैयार होने के बाद कंसल्टेंसी मीटिंग में इसे रखा जाएगा। जनरल कंस्ट्रक्शन के साथ इस रिपोर्ट पर उसी दिन चर्चा होगी और एग्रीमेंट किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.