सेक्टर-142 से बोटैनिकल तक चलेगी मेट्रो, सेक्टर-51 पर स्काईवॉक के लिए करना होगा इंतजार

ABHISHEK SHARMA

0 170

Noida : नोएडा-ग्रेेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन के सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से ब्लू लाइन के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक लाइट मेट्रो चलाने की तैयारी है। सामान्य मेट्रो के अलावा लाइट मेट्रो का विकल्प भी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में रखा जा रहा है। डीपीआर तैयार होने के बाद इसे केंद्र और राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी का कहना है कि सेक्टर-29 स्थित एनएमआरसी के नए कार्यालय और वेबसाइट की री-लाचिंग के मौके पर यह बातें कहीं। उन्होंने बताया कि इस रूट के लिए 2016 में एक डीपीआर बनी थी, लेकिन अब इसे नये सिरे से तैयार किया जा रहा है।

केंद्र की ओर से लाइट मेट्रो के विकल्प तलाशने के निर्देश दिए गए थे। लिहाजा, इसी कड़ी में सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक के रूट पर लाइट मेट्रो के विकल्प को रखा जा रहा है। लाइट मेट्रो से बजट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और यह पुराने बजट में ही लाई जा सकती है। संभव है कि बजट पहले से कम भी हो। इसके अलावा सेक्टर-71 से नॉलेज पार्क तक मेट्रो के एक्सटेंशन के तहत पहले फेज की डीपीआर राज्य सरकार से संस्तुति के इंतजार में है।

इसके बाद इसे केंद्र को भेजा जाएगा। बाद में दूसरे फेज की डीपीआर भेजी जाएगी। अधिकारीयों के मुताबिक, एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन और ब्लू लाइन के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन को स्काईवॉक से जोड़ने का प्रस्ताव था। इस बाबत प्राधिकरण की कामर्शियल प्लॉट का आवंटन आईकिया कंपनी को किया गया है।

बिड में ही स्काईवॉक बनाने की शर्त थी, लेकिन आईकिया का प्रोजेक्ट सात वर्ष में तैयार होगा। लिहाजा, प्राधिकरण की ओर से आवंटी से स्काईवॉक जल्दी बनाने की अपील की गई है। हालांकि इस बाबत अभी कंपनी की ओर से कोई समय सीमा नहीं दी गई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.