रंग ला रही है ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की निवेश नीति, क्षेत्र में मल्टीनेशनल कंपनियां कर रही हैं भारी निवेश, जाने क्या है पूरा मामला

Ten News Network

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से लगातार नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में निवेशकों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लक्ष्य से कार्य किए जा रहे हैं | इसी पर ध्यान केंद्रित करते हुए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण भी औद्योगिक नीतियां तैयार कर उद्यमियों एवं निवेशकों को रेड कारपेट उपलब्ध करा रहा है, जिससे कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश, विनिर्माण, इज आफ डुइंग बिजनेस आदि के माध्यम से औद्योगिक निवेश हेतु निवेशक आकर्षित हो सकें।

यही कारण है कि ग्रेटर नौएडा क्षेत्र में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्री इकाईयॉं निवेश करने में अपनी रूचि दिखा रही है। साथ ही जापान, कोरिया, ताईवान आदि देशों की इलेक्ट्रानिक क्षेत्र में कार्यरत कम्पनियां अपनी कम्पनी ग्रेटर नौएडा क्षेत्र में स्थापित करने की इच्छुक है। ग्रेटर नोएडा उद्यमियों इकाईयों, राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय औद्योगिक संस्थानों के लिये प्रेफर्ड डेस्टिनेशन (Preferred Destination) के रूप में विकसित हो चुका है।

यहां पर हर छोटी-बड़ी इकाई अपना उद्यम स्थापित करने के लिये पूर्ण रूप से आमादा हो रही है तथा इसके लिये अपना भूखण्ड सुरक्षित करने हेतु आवेदन कर आवंटन प्राप्त कर रही है। ग्रेटर नोएडा में निवेश की होड़ के दृष्टिगत अधिकतर औद्योगिक इकाईयों द्वारा एकमुश्त भुगतान (One Time Payment) का विकल्प का चयन कर रही है। जो कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के लिये अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। जिससे ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में विकास एवं निवेश के नये-नये कीर्तिमान स्थापित हो रहें है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा 5 जुलाई को 5 औद्योगिक इकाईयों के पक्ष में फास्ट ट्रैक और मेगा इनवेस्टमेन्ट श्रेणी में लगभग 62 एकड भूमि का आवंटन किया गया । सभी इकाईयों के स्थापित होने से ग्रेटर नौएडा क्षेत्र में लगभग 921.71 करोड रुपये का निवेश होना सम्भावित है। इन इकाईयों के स्थापित होने से लगभग 5700 लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे। साथ ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को लगभग 200 करोड रुपये के राजस्व की भी प्राप्ति होनी सम्भावित है। इस 5 में से 4 इकाईयों द्वारा एकमुश्त भुगतान (One Time Payment) के अन्तर्गत भुगतान किया जायेगा ।

आपको बता दें, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में बड़ी-बड़ी औद्योगिक इकाईयो को स्थापित किये जाने के लक्ष्य से फास्ट ट्रैक और मेगा इनवेस्टमेन्ट श्रेणी में 6 बड़े औद्योगिक भूखण्डों की योजना लायी गयी थी। जिसकी अंतिम तिथि 2, जुलाई, 2021 निर्धारित थी। इस योजना में कुल 8 आवेदकों द्वारा आवेदन किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.