युवाओं को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा जरूरी करमापा इंटरनेशनल बु़िद्धस्ट इंस्टीट्यूट गाजियाबाद

Galgotias Ad

युवाओं को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा जरूरी- करमापा – काग्यू वंश के बौद्ध शिक्षक और उनके साथियों का मेवाड़ में हुआ भारी भरकम स्वागत – विद्यार्थियों ने नाटिका व रंगारंग कार्यक्रमों से समां बांधा – करमापा ने मेवाड़ के दो मेधावी बच्चों को दी स्काॅलरशिप गाजियाबाद। करमापा इंटरनेशनल बु़िद्धस्ट इंस्टीट्यूट के प्रणेता व काग्यू वंश के सत्रहवें अध्यात्मिक गुरु गयालवा करमापा टिंन्ले थाय दोरजे का कहना है कि युवाओं को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा आवश्यक है। इसे पाने के लिए हमें अपने भीतर समायी दया और  ज्ञान को पहचानना होगा। इसके जरिये शांति की प्राप्ति होती है और हम अपने संकल्पों की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं।

वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस आॅडिटोरियम में अपने व अपने साथियों के सम्मान में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य  तिथि करमापा ने यह बात कही। बौद्ध शिक्षक व भारत में तिब्बत के राजदूत करमापा ने कहा कि बौद्ध धर्म में शिक्षा का उजाला है, इसे पूरे विश्व में फैलाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि काग्यू वंश एक हजार साल पुराना है। विश्व के 68 देशों में उनके वंश के कुल 900 आध्यात्मिक मठ स्थापित हैं। इनमें युवाओं को अध्यात्मिक शांति, संघर्ष के संकल्प, शिक्षा के जरिये ज्ञान का मार्ग प्रशस्त करने की प्रेरणा दी जाती है। बौद्ध ध् र्म सिखाता है कि हम अपने भीतर छिपे प्राकृतिक गुणों की दौलत, करूणा और ज्ञान के असीम स्त्रोत से समृद्ध हो सकते हैं। मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन व मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलाध् ि ापति डाॅ. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि वस्तु पर नहीं तत्व ज्ञान पर ध्यान दो।

व्यवहार में इसे उतारो। संसार की नश्वर वस्तुओं का त्याग कर अध्यात्मिक बनो, यही बौद्ध धर्म हमें सिखाता है। आज भगवान गौतम बुद्ध के उपदेशों को उच्च शिक्षा में शामिल करना होगा, तभी देश के युवाओं के संकल्पों में नई चेतना आएगी। डाॅ. गदिया ने इस मौके पर परमपावन अध्यात्मिक गुरु करमापा को बुके व शाॅल भेंटकर सम्मानित किया। इससे पूर्व समारोह में करमापा व उनके साथियों का तिलक व फूल  टकर परम्परागत स्वागत किया गया। मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस व मेवाड़ विश्वविद्यालय की निदेशिका डाॅ. अलका अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया। करमापा के सम्मान में मेवाड़ के विद्यार्थियों ने अध्यात्म से सराबोर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। भगवान गौतम बुद्ध पर आधारित नाटिका ने सभी को भाव विभोर कर दिया। समारोह में करमापा इंटरनेशनल बुद्धिस्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली की ओर से मेवाड़ के दो मेधावी मगर आर्थिक रूप से विपन्न विद्य ार्थियों युगल किशोर बीबीए-एलएलबी प्रथम वर्ष एवं शैली एचएसएस विभाग को स्काॅलरशिप प्रदान की। स्काॅलरशिप के तहत इंस्टीट्यूट ने साल भर की पढ़ाई का पूरा खर्च वहन किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.