नोएडा प्राधिकरण सीईओ ने की उद्यान विभाग के कार्यों की समीक्षा , मिली लापरवाही , दिए निर्देश

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी द्वारा आज उद्यान विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई , साथ ही उद्यान विभाग को पूर्व बैठकों में दिए गए निर्देशों के क्रम में जानकारी ली गई। वही आज नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने उद्यान विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य जैसे पार्को के रखरखाव, अनुरक्षण, झूले, ओपन जिम , वर्टिकल गॉर्डनिंग , ग्रीन बेल्ट , डस्टफ्री जॉन , कंपोस्ट किट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग , वृक्षारोपण, विलोपित कूड़ा घर के सौंदर्यीकरण आदि के संबंध में चर्चा की गई ।

आपको बता दे कि चर्चा के दौरान बहुत सी कमिया देखने को मिली , जिसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नाराजगी जाहिर की । साथ ही उन्होंने देखा कि उद्यान विभाग द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों का अनुपालन किए जाने तथा अपने कार्यों का निर्वहन करने में विशेष रूचि नहीं ली गई, जिससे कार्य की प्रगति अत्यंत धीमी है । जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा निदेशक उद्यान को निर्देश दिए गए कि कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को चेतावनी जारी किए जाएं यदि 15 दिन में सुधार नहीं होता तो इन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि उद्यान विभाग में कार्यरत समस्त कर्मचारियों की तैनाती पॉइंट टू पॉइंट निर्धारित किए जाए । किस कार्य पर कितने कर्मचारी किस कार्य हेतु लगाए गए हैं , लोकेशन वाइज उनकी सूची 15 दिन में उपलब्ध कराई जाए । 10 दिसंबर तक कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति के कार्य को पूर्ण करा लिया जाए तथा निदेशक उद्यान द्वारा इसकी दैनिक प्रगति की जांच की जाए।

वही सीईओ रितु माहेश्वरी द्वारा निर्देशित किया गया कि 3 माह में समस्त पार्कों का अनुरक्षण कार्य पूर्ण करा लिया जाये तथा समस्त पार्कों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं कंपोस्ट किट का शतप्रतिशत कार्य फरवरी तक पूर्ण हो जाए।

प्राधिकरण की ग्रीन बेल्ट पर जहां जहां अतिक्रमण हैं , उसे हटाकर ग्रीन बेल्ट विकसित किया जाए । पार्कों में सीजनल फल और फूल के पौधे लगवाए जाएं , निर्धारित अवधि के पश्चात यदि पार्कों में कमियां पाई जाती हैं तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी ।

शहीद भगत सिंह पार्क सेक्टर 150 का कार्य जनवरी 2020 के प्रथम सप्ताह में तथा बायोडायवर्सिटी पार्क सेक्टर 91 का जनवरी के अंत तक पूर्ण किए जाने , साथ ही प्रत्येक खंड के अंतर्गत एक मॉडल पार्क एवं ग्रीन बेल्ट विकसित किए जाने के निर्देश दिए गए , जिसका निदेशक उद्यान स्वयं पर्यवेक्षण करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.