नोएडा प्राधिकरण ने जीआईपी समेत कई अन्य संस्थानों पर लगाया 4 लाख का जुर्माना

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Noida (26/09/19) ; नोएडा शहर को प्लास्टिक फ्री घोषित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण लगातार अभियान चला रहा है। नोएडा प्राधिकरण कल भी इसी क्रम में चेकिंग अभियान चलाया है। इसी के तहत जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर-62 की कई दुकानों, जीआईपी और डीएलएफ मॉल में छापेमारी की।

प्रतिबंधित प्लास्टिक मिलने पर करीब साढ़े 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। जीआईपी मॉल के मॉन्डेर्ने ट्रेल रेस्टोरेंट, सागर रत्ना रेस्टोरेंट, बरिस्ता व नजीर फूड पर 25-25 हजार, वॉव मोमोज पर 10 हजार व चाय चाट एक्सप्रेस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।



वहीं जीआईपी मॉल के जो विक्रेता प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे थे उन पर 1.20 लाख का जुर्माना लगाया गया है। डीएलएफ मॉल में डोमिनॉज पिज्जा पर 25 हजार, बर्गर किंग पर 25 हजार, टिक्का टाउन पर 25 हजार, नजीर फूड पर 25 हजार, तंदूरी विलेज पर 5 हजार का जुर्माना लगा है।

यहां के कुछ अन्य दुकानदारों पर 1.5 लाख का जुर्माना लगा है। दोनों जगह प्रतिबंधित प्लास्टिक के सामान भी जब्त किए गए। इसके अलावा सेक्टर-62 में 500 रुपये से लेकर 75 हजार रुपये तक कई दुकानदारों पर जुर्माना लगा है। वहीं इस बारे में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी का कहना है कि प्राधिकरण लगातार शहर को साफ़-सुथरा एवं स्वच्छ बनाने के लिए कदम उठा रहा है।

शहर में अगर कहीं भी गंदगी या सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हुए पाया गया तो इसी प्रकार की कार्रवाई भविष्य में भी प्रस्तावित की जाएगी। वहीं 2 अक्टूबर को गाँधी जी की 150 वीं जयंती मनाई जाएगी। इस मौके पर पूरे देश में प्लास्टिक व पॉलिथीन बैन करने की योजना है। इसको लेकर देश के प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से अपनी मंशा  जाहिर कर चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.