नोएडा निवासियों को मिल सकती है फ्लोर वाइज खरीद-फरोख्त की अनुमति, प्राधिकरण ने मांगे सुझाव

Rahul kumar jha/Talib Khan

0 308

नोएडा:अब नोएडावासी फ्लोर वाइज मकानों की खरीदफ़रोक कर सकेंगे। इसके लिए ग्यारह दिसंबर से आपत्ति व सुझाव मांगने का सिलसिला शुरू हो गया हैं। 15 दिनों के अंदर लोगो को प्राधिकरण कार्यालय में अपना सुझाव व आपत्ति जमा करनी होगी।इसके बाद संकलित रिपोर्ट तैयार की जाएगी।जिसे शासन को भेजा जाएगा।शहर में 30,000 आवासीय भूखंड हैं।इसका कुल छेत्रफल 40 वर्ग मीटर से 500 वर्गमीटर तक हैं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर घरों में फ़्लोर-वार रजिस्ट्री की अनुमति देता है तो यह कदम रियल एस्टेट सेक्टर को बिक्री के मामले में प्रभावित करेगा।बताते चलें कि शहर में अब भी करीब 45 हजार बायर्स अपने घरों के लिए चक्कर लगा रहा हैं।ऐसे में यदि तल-वार रजिस्ट्री खुलजाति हैं तो रियल स्टेट सेक्टर प्रभावित होगा। अधिकारियों ने 15 दिनों का समय दिया हैं, जो 11 दिसंबर से शुरू हो चुका है।

रजिस्ट्री खुली तो हो सकती है मुश्किल:

अगर फ्लोर वाइज रजिस्ट्री यदि खुल जाती है तो शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर बिगड़ सकता हैं।ऐसे में शहर में वाहनों की संख्या में इजाफा होगा।लोगो की संख्या बढ़ेगी।जबकि यहा का इन्फ्रास्ट्रक्चर मास्टर प्लान-2031 के अनुसार बनाया गया हैं ।यही नहीं मौजूदा घनत्व के हिसाब से भी जनसंख्या बढ़ेगी।जिससे स्थिति डमाडोल हो सकती हैं। फिलहाल प्राधिकरण के पास अभी विकल्प नहीं हैं।

राजस्व में होगा फायदा: ऐसा होने के बाद प्राधिकरण व रजिस्ट्री विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी होगो।हालांकि रियल स्टेट सेक्टर पर इसका असर दिखेगा।यहाँ रियल स्टेट सेक्टर पहले से ही डामाडोल हैं।ऐसे में यह नीति उभरते हुए बिल्डरों को मार देने का काम करेगी।।

Leave A Reply

Your email address will not be published.