यमुना प्राधिकरण ने की जेपी ग्रुप पर शिकंजा कसने की तैयारी, बकाया ना जमा करने पर हो सकता है आवंटन रद्द

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Greater Noida (15/12/18) : यीडा ने जेपी ग्रुप को 1000 हेक्टेयर भूमि का आवंटन रद्द करने की चेतावनी देते हुए अंतिम नोटिस भेज दिया है। नोटिस में जेपी ग्रुप को 31 दिसंबर तक 108 करोड़ रुपये जमा करने के लिए कहा गया है। जेपी ने इसी जमीन पर बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) का निर्माण किया है।

यमुना प्राधिकरण के मुताबिक जेपी कंपनी को 2009 में एसईजेड के नाम पर सेक्टर-25 के आसपास करीब 1015 हेक्टेयर जमीन आवंटित की थी। ये जमीन तीन टुकड़ों (311 हेक्टेयर, 646 हेक्टेयर और 58 हेक्टेयर) में दी गई। इसी जमीन पर जेपी की स्पोर्ट्स सिटी और बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट का निर्माण किया गया है।

स्पोर्ट्स सिटी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट ग्राउंड भी है। प्राधिकरण के मुताबिक कंपनी ने 2010 तक भुगतान किया। उसके बाद से किस्त जमा करनी बंद कर दी। कंपनी पर अब तक 1063 करोड़ रुपये बकाया हो चुका है। इसे पाने के लिए प्राधिकरण कई बार नोटिस भेज चुका है। कंपनी की तरफ से भुगतान नहीं किया गया। बोर्ड से अप्रूववल लेकर 31 मई 2015 तक कंपनी को जीरो पीरियड का भी लाभ दिया गया। फिर भी कंपनी ने भुगतान नहीं दिया।

इसी साल 28 मार्च को आवंटन निरस्त करने की नोटिस जारी की गई। इस बीच कंपनी ने 15 फीसदी जमा कर बकाया भुगतान का री-शेड्यूलमेंट करा लिया। हालांकि उसके बाद भी किस्त का भुगतान नहीं किया गया।

अब तक 108 करोड़ रुपये का डिफॉल्ट हो चुका है। हाल ही में यीडा बोर्ड ने 31 दिसंबर तक भुगतान न करने पर आवंटन निरस्त करने का फैसला लिया है। इसे देखते हुए यीडा ने जेपी को नोटिस जारी कर दी है। यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवी

Leave A Reply

Your email address will not be published.