स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नोएडा में चल रहा है युद्ध स्तर पर काम, जाने किन-किन कार्यों को दिया गया है अंजाम

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :– नोएडा अथॉरिटी द्वारा आज इंटर्नशिप कार्यक्रम का आयोजन किया गया , साथ ही स्वच्छ भारत अभियान के तहत नोएडा को स्वच्छता सर्वेक्षण पर नंबर वन लाने के लिए नोएडा अथॉरिटी की तरफ से यह कार्यक्रम रखा गया, जिसमें नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी , नोएडा प्राधिकरण के तमाम अधिकारी समेत नोएडा के गणमान्य लोग शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान नोएडा प्राधिकरण द्वारा किए गए कार्यों को बताया गया।

 

कंसलटेंट मंजू मिनाज ने बताया की प्राधिकरण द्वारा नोएडा क्षेत्र में सभी सेक्टर एवं ग्रामीणों से शत-प्रतिशत घरों से एजेंसी के माध्यम से 210 छोटे वाहनों से सूखा और गीला कूड़ा उठाया जा रहा है।

उन्होंने कहा छोटी गाड़ियों के माध्यम से कूड़ा कलेक्ट कर के शहर में स्थापित 21 स्थानों पर लगे हुए प्लांट पर ले जाया जा रहा है। इन प्लांटो की स्थापना से शहर को कूड़ा फ्री सिटी बनाया गया है तथा शहर से सभी कूड़ा घर समाप्त किए गए हैं।

आगे उन्होंने बताया 100 सेक्टरों में थैला बैंक स्थापित किए गए हैं , जिससे सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग रोकने में सफलता प्राप्त होगी , इस क्रम में तीन स्थानों पर प्लास्टिक वेंडिंग मशीन स्थापित की गई है , जिनके प्रयोग से प्लास्टिक बोतल को खत्म करके , प्लास्टिक बोतल से सड़कों का निर्माण भी किया जा रहा है।

 

शहर को स्वच्छ रखने के लिए प्रति सप्ताह सेक्टर एवं ग्रामों में सफाईगिरी का आयोजन किया जा रहा है रेडियो सिटी स्वच्छता रक्त नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नागरिकों को निरंतर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है ।

 

आगे उन्होंने बताया स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए समय-समय पर स्वच्छता जिंगल स्वच्छता मूवी वॉल पेंटिंग आदि प्रतियोगिताओं को आयोजित किया जा रहा है , ऐसा करने से युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी दृष्टिगत हुई है।

मीनाज ने कहा स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए प्राधिकरण द्वारा एनजीओ टीम एवं कंसलटेंट के माध्यम से प्रति सप्ताह वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है। आरडब्लूए एवं हाई राइज सोसाइटी में घर-घर संपर्क करके सेग्रीगेशन एवं होम कंपोस्टिंग की जानकारी दी जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.