प्राधिकरण ने स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट में टॉप टेन में शामिल करने के लिए “नोएडा ग्राम स्वच्छता कार्यशाला” का किया आयोजन

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नोएडा प्राधिकरण द्वारा इंदिरा गांधी कला केंद्र में “नोएडा ग्राम स्वच्छता कार्यशाला” का आयोजन किया गया , कार्यशाला में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ , एसीईओ , ओएसडी , जन स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी , कर्मचारी और नोएडा के लगभग 67 ग्रामों के 250 से ज्यादा ग्रामीण प्रतिनिधि शामिल रहे ।

इस कार्यशाला के दौरान 67 ग्रामों के 250 से ज्यादा ग्रामीण प्रतिनिधियों को जागरूक किया | साथ ही स्रोत पर कचरे का पृथक्करण , एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग रोकना , घेरलू खतरनाक अपशिष्ट , घर पर खाद बनाना , आसपास की सफाई और स्वच्छता और स्वच्छ भारत मिशन से सम्बंधित अन्य पहल के विषय मे विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई |

कार्यशाला में चर्चा की गई की स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट में नोएडा की रैंक को टॉप 10 में शामिल किस तरह से किया जाए। आपको बता दें कि वर्ष 2017 की स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट में नोएडा का स्थान 324 था। जबकि पिछले वर्ष संरक्षण रिपोर्ट में नोएडा की 150वी रैंक रही। प्राधिकरण का मानना है कि स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट में नोएडा को टॉप टेन में शामिल करने के लिए कार्य किया गया है और आगे भी किया जाएगा  , जिसमें यहां के लोगों की मदद एवं सहयोग की जरूरत है।

नोएडा के ग्रामीण इलाकों में कूड़े के एग्रीगेशन के लिए कूड़े को तीन हिस्सों में अलग-अलग करने की अपील की गई है। जैविक अजैविक और डेमो स्टिक 1000 इमेज अलग अलग कर सेट किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण ने एग्रीगेशन पर ज्यादा जोर देते हुए सभी ग्रामीणों से कूड़े का निस्तारण गॉव के अंदर ही करने की बात कही है।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि कूड़े के निस्तारण को लेकर पहले आरडब्लूए के साथ बैठक हो चुकी है , जिसके बाद आज ग्रामीण प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई | इस कार्यशाला में 67 ग्रामों के 250 से ज्यादा ग्रामीण प्रतिनिधियों को बुलाया गया , जिसमे ग्रामीण प्रतिनिधियों को जागरूक किया गया है की घर के अंदर कैसे आप कूड़े का निस्तारण करके खाद्य बना सकते है |

उन्होंने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में नोएडा की रैंक को टॉप टेन में लाने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई है। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण लगातार प्रयासरत है और इस पर कार्य भी किया जा रहा है , नोएडा हाईटेक शहर है और इसकी खूबसूरती को बनाए रखना हमारे लिए चैलेंज है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.