नोएडा : महिलाओ की सुविधा के लिए शहर में बनेगे छः पिंक शौचालय

JITENDER PAL- TEN NEWS

75

नोएडा: (31/07/2019) प्राधिकरण ने नई पहल शुरू करते हुए शहर में महिलाओं के लिए छह नए पिंक शौचालय बनाने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण ने महिलाओं के लिए बनाए जाने वाले 6 गुलाबी शौचालय के लिए स्थानों को चिन्हित कर लिया है। ये शौचालय सेनेटरी नैपकिन, व माताओं के लिए अपने बच्चों को स्तनपान के लिए ,महिला सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाओं से लैस होंगे।



यह सभी शौचालय शहर के व्यस्ततम बाजारों में बनेंगे , जहां अक्सर आमतौर पर महिलाओं को स्वच्छ सर्वजनिक शौचालय नहीं मिलते हैं । जिसकी वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

स्वास्थ्य विभाग ने स्थानों की पहचान करके प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को रिपोर्ट सौंपी है। जिन्होंने महिलाओं को स्वच्छ और सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए गुलाबी शौचालय बनाने का संकल्प लिया है।

बता दें कि पिछले डेढ़ वर्षो में प्राधिकरण ने मुख्य सड़कों, व्यस्त बाजारों और औद्योगिक क्षेत्रों में 80 नए शौचालयों का निर्माण किया है। इन 80 शौचालय का निर्माण निजी एजेंसियों द्वारा किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न विज्ञापनों के लिए शौचालय के आस-पास की जगह का उपयोग करके धनराशि वसूली जाएगी ।

10 साल बाद यह एजेंसी इन शौचालयों को प्राधिकरण को सौंप देंगी। प्राधिकरण गुलाबी शौचालय को उसी मॉडल पर बनाने का निर्णय लिया है।

जानकारी के अनुसार गार्डन गैलरिया मॉल, डीएलएफ मॉल, सेक्टर 18 स्थित फुट ओवर ब्रिज के पास, सेक्टर 18 पुलिस पोस्ट के पास वही सेक्टर 74 नोट आई बिल्डिंग के पास, इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन पार्किंग स्थल सेक्टर 63 की मुख्य पार्किंग स्थल, सेक्टर 135 बहुराष्ट्रीय निगम कार्यालय स्थित है , जहां पिंक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा ।

साथ ही प्राधिकरण द्वारा पिंक शौचालयों के साथ साथ महिलाओ व पुरुषों के लिए भी चार सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। ये सभी शौचालय 2 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.