नोएडा में 80 स्थानों पर नोएडा प्राधिकरण लगायेगा सीसीटीवी कैमरे, सीईओ ने की बैठक

Galgotias Ad

Noida (18/09/19) : नोएडा में यातायात नियमों का पालन व सड़कों को जाम मुक्त बनाने के लिए शहर में प्रभावी रूप से सिटी सर्विलांस सिस्टम लागू किया जाएगा। पहले चरण में 80 स्थानों को चिह्नित किया गया है। इसमें प्रमुख चौराहे व आंतरिक व मुख्य मार्ग है। इन सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

यह कैमरे कमांड कंट्रोल रूम में कनेक्ट होंगे। इन कैमरों की खासियत होगी कि यह दो पहिया, चार पहिया, ट्रक व बस की स्पीड व नंबर प्लेट को डिटेक्ट करेगा साथ ही विपरीत दिशा में वाहन चलाने, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने आदि पर ऑटोमैटिक ई-चालान जेनरेट कर वाहन स्वामी को भेज देगा।



इस सिस्टम को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा के साथ मिलकर बैठक की। जिसमें आइटीएमएस (इंटेलीजेट ट्रैफिक मैनेजमेट सिस्टम) को लागू करने के लिए अर्नेस्ट एवं यंग के प्रतिनिधियों ने परियोजना की पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी दी।

यातायात व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए स्मार्ट सिटी के तौर पर शहर में सिटी सर्विलांस सिस्टम लागू किया जाना है। ऐसे में एसपी ट्रैफिक के साथ विचार विमर्श किया गया। इस दौरान निर्देश दिए गए कि परियोजना में जरूरी संशोधन व फील्ड पर रियलिटी चेक कर 10 अक्टूबर तक अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।

उन्होंने बताया कि अक्टूबर में इस योजना की निविदा आमंत्रित की जाएगी। नौ माह में नोएडा में सिटी सर्विलांस सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा। इस सिस्टम के जरिये यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सकेगा। इस मौके पर प्राधिकरण महाप्रबंधक केके अग्रवाल, नोएडा ट्रैफिक सेल प्रभारी पीके गर्ग, परिवहन विभाग के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन प्रशांत तिवारी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.