नोएडा : चिल्ला एलिवेटेड के निर्माण की रफ्तार पडी धीमी, प्रदेश सरकार से नही मिल रहा है फंड

ABHISHEK SHARMA

0 203

नोएडा प्राधिकरण की महत्वकांक्षी योजना चिल्ला एलिवेटेड के निर्माण की रफ्तार को कम कर दिया है। अनुबंध के तहत प्रदेश सरकार से फंड नहीं मिलना और एलाइनमेंट के निर्माण में गेल इंडिया की गैस पाइप लाइन का बीच में आना है। नाले के पूर्वी किनारे पर घने झोपडों की मौजूदगी परियोजना को पूरा करने के लिए निर्धारित समय अवधि को बाधित कर सकता है।

अनुबंध के तहत योजना पर निर्माण लागत पर प्रदेश सरकार व प्राधिकरण की 50-50 साझेदारी है। इसमें 302.65 करोड रुपए का फंड प्रदेश सरकार की ओर से आना है, जबकि इतना ही फंड नोएडा प्राधिकरण को खर्च करना है। कुल 605.31 करोड रुपये खर्च होने हैं।

ब्रिज कॉरपोरेशन एलिवेटेड का निर्माण कर रही है। योजना पर अब तक ₹50 करोड ज्यादा खर्च किए जा चुके हैं। सूत्रों की मानें तो राज्य सरकार द्वारा फंड रिलीज करने में देरी हो रही है।

अधिकारियों ने बताया कि यह एक लंबी प्रक्रिया है, जिसमें काफी समय लग सकता है। फंड आने के बाद ही निर्माण कार्य में तेजी आ सकती है। एलिवेटेड में 504 पाइल्स का काम पूरा किया जा चुका है। चार पाइल कैप भी पूरी की जा चुकी है। यह कार्य बड़ी सावधानी से किया जा रहा है।

इसकी वजह नाले के किनारे पूरे एलाइनमेंट में गेल व बिजली की लाइनें हैं। लाइनों में जरा सी चोट बड़े हादसे को दावत दे सकती है। जिसके चलते पूरा कार्य एक झटके में रोका जा सकता है। प्राधिकरण के पास इसका विकल्प नहीं है।

वही नाले के पूर्वी किनारे पर घने झोपडों की मौजूदगी परियोजना को निष्पादित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा निर्धारित समय अवधि को बाधित कर सकता है। इसके लिए दिल्ली सरकार से बातचीत की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.