हवा हुई ज़हरीली, गौतम बुद्ध नगर ज़िले में 5 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

Abhishek Sharma

0 286

Greater Noida: गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बी एन सिंह ने ज़िले मे बढते हुए प्रदूषण को देखते हुए जनपद के कक्षा 12 तक के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को दो दिन के लिए बंद करने आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के अन्य क्षेत्रों की तरह जनपद गौतमबुद्धनगर में भी दीपावली के उपरान्त परिवेशीय वायु गुणता खराब श्रेणी में बनी हुई है।

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड से प्राप्त आकंडो के अनसार, वर्तमान में वाय प्रदषण सूचकांक एवं पीएम-10 व पीएम-2.5 आँका गया है। वाहनों से होने वाले प्रदूषण से वर्तमान परिस्थिति के वायु प्रदूषण सूचकांक एवं पीएम -10 व पीएम -2.5 की मात्रा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना स्वभाविक है।

जनपद में संचालित विद्यालयों में भारी मात्रा में बस व मिनीबस संचालित है। इसके अतिरिक्त सुबह अभिभावक भी बच्चों को विद्यालय तक पहुंचाने के लिए अपने निजी वाहनों का प्रयोग करते हैं, जिससे विद्यालय के प्रारम्भ एवं समाप्त होने के समय सड़कों पर अत्यधिक मात्रा में वाहनों के होने से परिवेशीय वायु गुणता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना स्वभाविक है।

बढ़ते एवं खतरनाक होते हुए प्रदुषण के दृष्टिगत जनपद में समस्त सरकारी/गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा-12 तक का 4 एवं 5 नवम्बर 2019 का अवकाश घोषित किया गया है। उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। प्रदुषण के बढ़ने से लोगों को आँखों में जलन की शिकायत है तो वहीं बुजुर्गों को सांस लेने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। अस्पतालों में पिछले कुछ दिनों में दमा के रोगियों की वृद्धि हुई है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.