नोएडा ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट के बिड डॉक्यूमेंट पर लगी प्रदेश सरकार की मोहर, केंद्र के अनुमोदन के बाद होगी ग्लोबल टेंडरिंग

Abhishek Sharma

0 149

Greater Noida (13/12/18) : नोएडा ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट के लिए प्रदेश सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (निआल) को सभी कार्यों की जिम्मेदारी सौंप दी है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने बिड डॉक्यूमेंट को पास कर दिया है इसके बाद अब केंद्र सरकार के पास बिड डॉक्यूमेंट को अनुमोदन करने के लिए भेजा जायेगा।

मंगलवार को प्रदेश सरकार के नेतृत्व में एयरपोर्ट को लेकर अहम बैठक हुई जिसमे एयरपोर्ट से संबंधित कई अहम फैसले लिए गए। इस दौरान यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह भी उपस्थित रहे।

उन्होंने बताया कि नोएडा ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का बिड डॉक्यूमेंट एवं कंसेशन एग्रीमेंट को पास कर दिया है इसके बाद बिड और कन्सेशन एग्रीमेंट को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा, भारत सरकार इसका अनुमोदन करेगी जिसके बाद ही अनुमोदन प्राप्त होगा। जिसके बाद ही बिड डॉक्यूमेंट को बहाल किया जाएगा और ग्लोबल टेंडरिंग होगी।

उन्होंने बताया कि मंत्री परिषद द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि ग्लोबल टेंडरिंग में सभी कंपनियों को समान अवसर मिले। विदेशी कंपनियों को भी भारतीय कंपनियों के अनुसार समान मौके दिए जाए जिससे कि प्रतिस्पर्धा समान हो। अच्छे स्तर की बिडिंग हो सके इसके लिए छह महीने का समय दिया गया है। बिड डॉक्यूमेंट पर भारत सरकार द्वारा सहमति मिलने के बाद यहाँ पर बहाल किया जा सकेगा। एयरपोर्ट के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर पर टेंडरिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से नोयेडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (निआल) जो कि एक सरकारी कंपनी है, वह बिड को टेंडर के लिए बहाल करेगी।
राज्य सरकार ने निआल को एयरपोर्ट से संबंधित सारे अधिकार दे दिए हैं। एयरपोर्ट से जुड़े समस्त कार्य अब निआल की देखरेख में किए जाएंगे। एयरपोर्ट के निर्माण से लेकर एयरपोर्ट के बनने के बाद तक के कार्यो का दायित्व निहाल को दे दिए गए हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.