9 जून से शुरू होगी नोएडा मेट्रो , सुबह 7 बजे रात 8 बजे तक दौड़ेंगी एक्वा लाइन मेट्रो , वीकेंड कर्फ्यू में रहेंगी बन्द

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :– कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ ही अनलॉक प्रक्रिया के तहत मेट्रो का संचालन एक बार फिर से शुरू होने जा रहा है। दिल्ली में आज से मेट्रो सेवा शुरू हो गई है तो वही नोएडा की एनएमआरसी ने फैसला लिया है 9 जून से एक्वा लाइन शुरू की जाएगी।

 

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में बढ़ते कोरोना केस को लेकर 1 मई को एक्वा लाइन बंद कर दी गई थी, लेकिन अब गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के केस कम हो गए है , जिसके चलते गौतमबुद्ध नगर में अनलॉक की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

 

वही मेट्रो शुरू करने के लिए एनएमआरसी के महानिदेशक रितु माहेश्वरी ने अधिकारियों के साथ बैठक की , बैठक में मैट्रो शुरू करने के लिए निर्णय लिया गया। बताया गया है कि 9 जून से सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक एक्वा मेट्रो चलेंगी।

 

वही इस मामले में एनएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारी आर के सक्सेना ने टेन न्यूज़ को बताया कि महानिदेशक रितु माहेश्वरी के निर्देश अनुसार 9 जून से नोएडा मेट्रो शुरू होगी , जो सुबह 7 बजे रात 8 बजे तक चलेंगी।

 

साथ ही उन्होंने बताया कि शनिवार और रविवार को मेट्रो नही चलेंगी , क्योंकि यूपी में वीकेंड लॉकडाउन रहेगा। लोगों को नाइट कर्फ्यू के दौरान घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए सेवाएं सिर्फ रात 8:00 बजे तक संचालित की जाएगी, शाम 7:00 बजे से नाइट कर्फ्यू शुरू हो जाएगा, इसलिए मेट्रो ट्रेन स्थगित रहेगी , सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक यात्री मेट्रो सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

 

आर के सक्सेना ने बताया कि शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू के चलते मेट्रो बंद रहेगी, साथ ही पीक आवर में सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे और शाम 5:00 बजे से 8:00 बजे तक हर 15 मिनट पर एक मेट्रो मिलेगी , जबकि ऑफ पीक आवर के दौरान हर 30 मिनट के अंतराल पर एक मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी।

 

एक्वा लाइन मेट्रो को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए एनएमआरसी हर जरूरी कदम उठा रही है , हर ट्रिप के बाद मेट्रो ट्रेनों को सैनिटाइज किया जाएगा, सभी स्टेशन, प्लेटफार्म और दूसरे संपर्क स्थानों जैसे कॉल बटन , पीओएस मशीन, एक्सलेटर को सैनिटाइज किया जाएगा। हर स्टेशन पर यात्रियों की निगरानी के लिए टीम तैनात की जाएगी , यह टीम स्टेशन पर आने वाले मुसाफिरों के मास्क , तापमान और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया की निगरानी करेगी, एनएमआरसी के परिसर और मेट्रो ट्रेनों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.