आईएमएस में अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

Galgotias Ad

आईएमएस में अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन
नोएडा। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा में चौथे अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। शुक्रवार को “इमरजिंग इनोवेशन इन सोशल मीडिया एण्ड इट्स इम्पलीटेशन्स” विषय पर आधारित इस दो दिवसीय सम्मेलन के प्रथम दिन माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.बीके कुथियाल, के.आर मंगलम विश्वविद्यालय के कुलाधीपति के.के अग्रवाल, फ्रेंच बैकिंग ग्रिप क्रेडिट म्यूचल इंडिया के निदेशक मैथ्यू जोव, वरिष्ठ पत्रकार आर.राजेन्द्र प्रभू, विडियोकॉन के हेड डिजीटल मार्केटिंग शिखर गुप्ता, आईएमएस के प्रसिडेंट राजीव कुमार गुप्ता, सीएमडी शिल्पी गुप्ता के साथ संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ.कमलजीत सिंह उपस्थित थे। इस कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्लित कर किया गया।
संस्थान द्वारा आयोजित इस चौथे अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन के प्रथम सत्र में आईएमएस के कार्यकारी निदेशक डॉ.कमलजीत सिंह, मैथ्यू जोव एवं डॉ.कुथियाल ने संबंधित विषय पर अपने विचार रखें।
कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ.कमलजीत सिंह ने साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी की चर्चा करते हुए कहा कि हमें साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया के ग्रोथ में अपना कल्चर नहीं भूलना चाहिए। साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी को हमेशा कल्चर के केन्द्रिय भूमिका में रहना चाहिए। आज के डिजीटल वल्ड में सूचनाओं के कई सारे स्रोत्र हैं जहां से सभी प्रकार की सूचना आसानी से हमें मिल जाती हैं। सूचनाओं की इस भीड़ में हमें सचेत रहने की जरूरत है।
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.बीके कुथियाल ने सम्मेलने में सोशल मीडिया पर अपनी बात रखते हुए कहा कि आज हर 6 सेकेण्ड में यहां एक नया परिवर्तन देखने को मिलता है। सोशल मीडिया को गांधी जी के चौथे बंदर की उपाधी दी जा सकती है, यानी बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, बुरा मत बोलो और बुरा मत पोस्ट करो। वैदिक काल एवं गॉड पार्टिकल्स की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज हम फिर से नेचर से जुड़ रहे है, दुनिया में हर एक चीज दुसरे से जुड़ी है और निर्भरशील है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में इंटरनेट एक धर्म है। इस धर्म को निर्वाह करने के लिए हमें सर्वप्रथम इक्युलाईज फिर शेयर और अन्त में मार्केटिंग पर ध्यान देना चाहिए।
सम्मेलन के प्रथम सत्र में अंतिम वक्ता के तौर पर मैथ्यू जोव ने सोशल मीडिया एवं इंटरनेट से जुडें साक्ष्य की चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज भारत में 12,265 मिलियन लोग डिजिटल वल्ड से जुड़े हैं, जिसमें 243 मिलियन लोग इंटरनेट, 118 मिलियन सोशल मीडिया, 946 मिलियन मोबाइल, 100 मिलियन मोबाइल इंटरनेट से जुड़े है। आज देश में प्रीपेड के अपेक्षा पोस्टपेड मोबाइल कस्टमर की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज भारत के लोग औसतन 5 घंटे 4 मीनट इंटरनेट, 3 घंटे 24 मीनट मोबाइल इंटरनेट एवं 2 घंटे 31 मीनट सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। आज भारत के 11 फीसदी लोग वाट्सअप फिर फेसबुक मैसेंन्जर और फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं।
आईएमएस द्वारा आयोजित इस चौथे अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन संस्थान परिसर में किया गया। इस सम्मेलन में पहले दिन के द्वितीय सत्र के वक्ता शिखर गुप्ता और आर.राजेन्द्र कुमार थे। इस चौथे अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन को संस्थान की आईटी विभागाध्यक्ष डॉ.मंजू गुप्ता एवं फैकल्टी प्रीतिरानी राजवंशी के संयुक्त नेतृत्व में किया गया।

Comments are closed.