नोएडा : फिंगरप्रिंट क्लोन के जरिए करोड़ों रुपए की ठगी करने वाला ठग गिरफ्तार

ABHISHEK SHARMA

0 58

नोएडा : फिंगरप्रिंट क्लोन के जरिए करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले एक आरोपी को साइबर क्राइम पुलिस ने नोएडा से गिरफ्तार किया है। आरोपी आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से ठगी की वारदात को अंजाम देता था। आरोपी के पास से कई चेक बुक, पैन कार्ड, बायोमेट्रिक मशीनें, रबड़ इंप्रेशन, प्रिंटर समेत अन्य सामान बरामद हुआ है।

साइबर क्राइम के पुलिस अधीक्षक डॉक्टर त्रिवेणी सिंह ने अधिकारिक बयान में बताया कि सेक्टर 36 स्थित थाने में कई लोगों ने शिकायत की थी कि एइपीएस के माध्यम से उनके साथ धोखाधडी हो रही है। जांच के बाद साइबर क्राइम की टीम ने क्रॉसिंग रिपब्लिक गाजियाबाद निवासी रोहित त्यागी को शुक्रवार को नोएडा से गिरफ्तार किया है।

बीसीए पास रोहित त्यागी की वर्ष 2019 में नौकरी छूट गई थी। तभी उसे एइपीएस के बारे में पता लगा। इसके बाद आरोपी ने इंटरनेट पर सर्च कर काफी जानकारी एकत्रित की और फिंगरप्रिंट क्लोन तैयार करने लगा।

उन्होंने बताया कि आरोपी किसी व्यक्ति का फिंगरप्रिंट तैयार कर माइक्रो एटीएम से पैसे ट्रांसफर कर लेता था। इसके लिए आरोपी विभिन्न माध्यमों से लोगों के बैंक खातों की जानकारी और आधार संख्या हासिल करता था।

आरोपी अब तक कितने लोगों से ठगी कर चुका है, इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस का दावा है कि आरोपी करोड़ों रुपए की ठगी कर चुका है। हालांकि आंकड़े स्पष्ट नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.