नोएडा : त्योहारों के मद्देनजर कमिश्नर आलोक सिंह ने बैठक कर पुलिसकर्मियों को दिए दिशा-निर्देश

ABHISHEK SHARMA

0 51

नोएडा के सेक्टर 108 स्थित कार्यालय में गौतमबुद्धनगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने त्योहारों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक की। उन्होंने सभी जोन के डीसीपी को निर्देशित किया कि त्योहारों के दृष्टिगत कोरोना का ध्यान रखते हुए बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन कराया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए पटाखों के इस्तेमाल के संबंध में एनजीटी द्वारा निर्गत निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। पटाखों के इस्तेमाल से वायु प्रदूषण बढ़ने पर वरिष्ठ नागरिकों एवं अस्पतालों में भर्ती मरीजों की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए वरिष्ठ नागरिकों एवं मरीजों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरती जाए।

जिले में प्रवेश करने वाली सीमाओं पर आकस्मिक सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए। जिससे अन्य राज्यों से पटाखों की तस्करी को रोका जा सके। सुरक्षा के दृष्टिगत व्यापार मंडल के सदस्यों के साथ गोष्ठी की जाए। पुलिस चेकिंग के दौरान किसी भी परिवार के सदस्य के साथ दुर्व्यवहार ने हो। जिस के संबंध में स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किए जाएं।

त्योहारों के दृष्टिगत बाजारों में पुलिस विजिबिलिटी व पैदल गश्त बढ़ाई जाए। मुख्य मार्केट, मेट्रो स्टेशन की पार्किंग पर मौजूद पीएससी अथवा बम निरोधी दस्ता की मदद से किसी भी संदिग्ध वस्तु की चेकिंग कराई जाए। दीपावली के त्यौहार पर तांत्रिक क्रियाओं के दौरान पशु पक्षी की बलि चढ़ाई जाने की सूचना भी प्राप्त होती हैं इस और सतर्क दृष्टि रखी जाए।

उन्होंने कहा कि सड़क किनारे घुमंतू जाति के लोगों पर विशेष दृष्टि रखते हुए चेकिंग की जाए। प्रतिबंधित पशुओं का वध किसी भी दशा में न होने दिया जाए। इससे सांप्रदायिक सौहार्द एवं कानून व्यवस्था संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि कहीं जुआ की शिकायत प्राप्त होती है, तो राजपत्रित अधिकारी के नेतृत्व में दबिश दी जाए। दबिश के दौरान पुलिस द्वारा बॉडी वार्म कैमरा अवश्य धारण किया जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.