रेप पीडितों के लिए नोएडा की शानदार पहल, ‘पुलिस सखी सेवा’ की शुरुआत

ABHISHEK SHARMA

0 180

गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने एक बेहद शानदार पहल की शुरुआत की है। रेप की घटनाओं की पीडितों के जीवन में रोग भरने के लिए आज से नोएडा पुलिस ने ‘पुलिस सखी सेवा’ पहल की शुरुआत की है। इस पहल के जरिए जिले में रेप पीड़ित बच्चों और युवतियों को नए सिरे से जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इसके लिए नोएडा महिला पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। जनपद की डीसीपी महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ला के नेतृत्व में 20 महिला पुलिसकर्मियों की टीम गठित की गई है। आज गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ऑडिटोरियम में मनोचिकित्सक विशेषज्ञों ने इस टीम को प्रशिक्षित किया।

उन्हें बताया कि रेप की वारदात से पीड़ित हुए बच्चों व युवतियों को पुन: मुख्यधारा से कैसे जोड़ना है। दरअसल देखा जाए तो है हैवानों की हैवानियत के बाद बहुत से बच्चे मानसिक तनाव में चले जाते हैं और उन्हें वापस मुख्यधारा में लाना बड़ा मुश्किल होता है।

खासकर गरीब, निर्धन, मध्यवर्गीय परिवार की रेप विक्टिम बेहतर काउंसलर नहीं मिलने की वजह से अवसाद में चले जाते हैं। इसी को देखते हुए डीसीपी महिला सुरक्षा शुक्ला ने कहा कि गौतमबुद्धनगर में यह एक नई पहल है। पुलिस की टीम में 20 महिला पुलिसकर्मी हैं, जिनमें 15 उप निरीक्षक 5 काउंसलर हैं।

इन सभी को मनोचिकित्सक ने प्रशिक्षण दे दिया है। उसके बाद जनपद में जो घटनाएं घटी हैं, खासकर जो बच्चे अवसाद में चले गए हैं, उन्हें चिन्हित कर उनके परिवार के पास जाएगी और पीड़ित बच्ची युवतियों को अवसाद से बाहर निकालेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.