नोएडा सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-1 व 14 को स्काईवॉक से जोड़ने की तैयारी

ROHIT SHARMA

0 922

नोएडा प्राधिकरण लगातार शहर में विकास कार्य करता जा रहा है , जिससे नोएडा एक बहुत सुंदर शहर बन सके | जी हाँ  नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-1 व 14 को स्काईवॉक से जोड़ने की तैयारी में है।

इसके निर्माण की संभावनाओं की तलाश के लिए प्राधिकरण दिल्ली इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डिम्ट्स) से अध्ययन कराएगा , अध्ययन के बाद निर्माण कराने के लिए प्राधिकरण आगे बढ़ेगा।

दरअसल, 2016 में यहां स्काईवॉक बनाने का टेंडर निकाला गया था, लेकिन बाद में पूरा प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया। सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन के पास सेक्टर-2 का व्यस्त गोलचक्कर है , यहां दिल्ली की ओर से दो रास्तों से आने वाले वाहनों का दबाव होता है।

इसके अलावा नोएडा के उद्योग मार्ग पर यातायात का भारी दबाव होता है। यही नहीं मेट्रो स्टेशन के नीचे से एक मुख्य सड़क दूसरे स्टेशनों को जोड़ती है। लिहाजा, यहां पैदल सड़क पार करने वालों को राहत दिलाने की मांग कई वर्षों से की जा रही थी। इसेे ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने अब अध्ययन कराने की बात कही है।

 

नोएडा सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों को सीढ़ियों के रास्ते नीचे मुख्य सड़क पर न उतरकर स्काईवॉक के सहारे पुलिस चौकी से आगे सेक्टर-14 तक जाने की सुविधा मिल पाएगी , यह 200 मीटर लंबा स्काईवॉक होगा।

इसकी मदद से लोगों को मुख्य सड़क पर गोलचक्कर और दूसरे अन्य रास्तों से आने वाले वाहनों के बीच से सड़क पार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नोएडा सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-14 को जोड़ने वाले स्काईवॉक के बीच में सेक्टर-14 के कोने से एक और 100 मीटर लंबा स्काईवॉक निकलेगा, जो सेक्टर-1 इंडियन ऑयल बिल्डिंग तक जाएगा। उद्योग मार्ग जाने वाले यात्रियों को मेट्रो स्टेशन से यहां आकर उतर सकेंगे। वहीं मेट्रो स्टेशन में जाने के लिए भी यह काफी सुविधाजनक रास्ता होगा।

वही इस मामले में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा की नोएडा सेक्टर-1 के पास स्काईवॉक की संभावनाओं की तलाश के लिए संबंधित अधिकारियों को अध्ययन कराने को कहा गया है। अध्ययन की रिपोर्ट आने के बाद अगले चरण की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.