नोएडा में टेक्सटाइल हब बनाने की घोषणा, 5 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

Ten News Network

Galgotias Ad

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रैपिड रेल के लिए करीब 4400 करोड का आवंटन किया है। दिल्ली मेरठ के बीच प्रस्तावित लाइन पर काम चल रहा है और धन आवंटन के बाद यह लाइन तय समय पर शुरू हो जाएगी। नोएडा में टेक्सटाइल हब की घोषणा की गई है। इससे करीब पांच लाख लोगों को रोजगार मिलने का दावा किया गया है। दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों के लिए भी बजट बढ़ा दिया गया है।

सोमवार को पेश बजट में दिल्ली एनसीआर के बीच सफर आसान करने के लिए प्रस्तावित रैपिड रेल परियोजना के लिए 4472 करोड का आवंटन किया गया है। गत वर्ष यह करीब 2487 करोड रुपए था। दिल्ली मेरठ के बीच प्रस्तावित रूट का काम 2024 तक पूरा होना है।

केंद्र सरकार ने कोरोना के बाद स्वास्थ बजट बढ़ाया है। एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग, सुचेता कृपलानी और कलावती अस्पताल के लिए बजट बढ़ाया गया है। बजट में नोएडा में टेक्सटाइल पार्क की घोषणा की गई है। जेवल में तीन वर्ष के अंदर टेक्सटाइल पार्क बनेगा। इससे पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

राजधानी में केंद्रीय केंद्रीय करों में हिस्सेदारी नहीं बढ़ाई गई है। यह गत वर्ष की तरह 325 करोड़ रूपये की ही है। स्वच्छ दिल्ली के लिए एमसीडी को दिल्ली की आबादी के हिसाब से पैसा मिलने की उम्मीद थी।

जैसा की दूसरे राज्यों के निकायों को मिलता है। मगर इस बार भी उसमें अलग से कुछ नहीं मिला है। राजधानी और एनसीआर में मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए कोई नई घोषणा बजट में नहीं की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.