अब नोएडा बनेगा भारत का सबसे स्वच्छ शहर, मोटिवेशनल स्पीकर अमर चौधरी ने दिए स्वच्छता के कई महत्वपूर्ण टिप्स

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नोएडा (31/03/2022): स्वच्छता सर्वेक्षण में हर बार नंबर एक आने वाला शहर इंदौर को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने वाले मोटिवेशनल स्पीकर अमर चौधरी ने आज नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों, कर्मचारियों, और नागरिकों, को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया।

आपको बता दें कि प्राधिकरण ने अमर चौधरी के दो कार्यक्रम आयोजित किए हैं। आज 31 मार्च को पंचशील बालक इंटर कॉलेज के सभागार में अमर चौधरी का पहला कार्यक्रम हुआ। और दूसरा कार्यक्रम 2 अप्रैल को इंदिरा गांधी कला मे आयोजित होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज के कार्यक्रम में 800 अधिकारी और कर्मचारियों ने भाग लिया।

आपको बता दें कि प्राधिकरण के अधिकारी गनों ने इंदौर शहर में जाकर निरीक्षण किया यह समझने के लिए कि इंदौर स्वच्छता के मामले में हमेशा नंबर वन क्यों आता है। जब अधिकारियों ने वहां का निरीक्षण किया तब उन्हें पता चला कि अमर चौधरी जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर है वह लोगों को स्वच्छता के प्रति बहुत प्रेरित करते हैं, जिससे इंदौर स्वच्छता के मामले में हमेशा नंबर वन बना रहता है।

 

इसी कड़ी में अब नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने नोएडा में भी अमर चौधरी के कार्यक्रम शुरू किए हैं। जिससे नोएडा प्राधिकरण के कर्मचारी, अधिकारी स्वच्छता के लिए प्रेरित होकर नोएडा को स्वच्छता मे नंबर वन बनाएं ।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नोएडा को चौथा स्थान मिला था। इस सर्वेक्षण में 4320 से ज्यादा शहरों ने हिस्सा लिया था। और इन शहरों के बीच नोएडा को चौथी रैंक मिली थी।

 

नोएडा को 10 लाख से कम आबादी वाले शहर की श्रेणी में क्लीनेस्ट सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ज्ञात हो कि नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी की वजह से नोएडा को सिटी कैटेगरी में फाइव स्टार रैंकिंग से सम्मानित किया गया था। फाइव स्टार रैंकिंग नोएडा समेत तीनों शहरों को मिली थी। साल 2019 में नोएडा को 250वां स्थान और 2021 में नोएडा को 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में चौथा स्थान मिला था । 2022 के स्वच्छता सर्वेक्षण में देखने वाली बात यह है कि नोएडा को कौन सा स्थान मिलता है।

कार्यक्रम में मोटिवेशनल स्पीकर अमर चौधरी ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि इंदौर नंबर वन कैसे बना है। अमर चौधरी कहते हैं कि सभी लोग अपने घर, अपने एरिया की और अपने जोन की जिम्मेदारी लें कि वह उसे स्वच्छ बनाने में हमेशा मदद करेंगे। सभी लोग नोएडा अथॉरिटी पर निर्भर ना रहे, सब लोग अपना भी धर्म निभाएं और अपने आसपास के एरिया में देखते रहे कँहा गंदगी है और फिर नोएडा अथॉरिटी को शिकायत करें। स्वच्छता की जिम्मेदारी सिर्फ नोएडा अथॉरिटी की नहीं नोएडा में रहने वाले सभी लोगों की बनती है कार्यक्रम में अमर चौधरी ने लोगों का जोश देखकर कहा कि अब तो नोएडा नंबर वन बन गया है बस घोषणा होनी बाकी है। यह कार्यक्रम लगभग एक घंटा 45 मिनट तक चला जिसमें सभी लोगों ने अमर चौधरी द्वारा बताई गई स्वच्छता की बातों को सुनकर उन्हें अपनाने का फैसला किया ।

कार्यकर्म के अंत में  नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने सभी कर्मचारियों को स्वछता फीडबैक की शपथ भी दिलाई और कहा कि इस बार हम नोएडा को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन लाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.