स्वास्थवर्धक चीजे बिना कीटनाशकों के , साफ पर्यावरण और जागरूकता के लिए महिलाओ ने की अनोखी पहल

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

आज जब बाज़ारो मिलावटी चीजो का बोलबाला है , यहाँ तक की सब्जियों को कीटनाशक के सहारे उगाया जा रहा है | ऐसे में नोएडा के सेक्‍टर-47 में रहने वाली महिला ने अनोखी पहल की है की और ग्रीन क्रूसेडर के नाम स्ट्रीट मार्केट का आयोजन किया है | जहां स्वास्थवर्धक चीजे बिना कीटनाशकों के बनी हुई और उगी हुई चीजों को उपभोक्ता उपलब्ध कराई जा रही है।



इसके अलवा कूडे का सेग्रिगरेशन, बर्तन बैंक और प्लांटेशन की भी मुहिम चला रही है, जिससे अच्छा वातावरण बनाने की, पर्यावरण को साफ और खूबसूरत बनाया जा सके ,  साथ ही लोगो को जागरूक करने के लिए किसी एक विषय गोष्ठी, चर्चा और अनुभव को आपस में शेयर किया जाता है , इस बार का विषय वेस्ट कैंसर था।

आपको बता दे की नोएडा सेक्‍टर-47 के कम्यूनिटी सेंटर के पास सड़क पर ग्रीन क्रूसेडर के नाम आयोजित स्ट्रीट मार्केट लोगो के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस बार इस मार्केट को गुलाबी रंग से सजाया गया है,  जिसका कारण है लोगो वेस्ट कैंसर के बारे जागरूक करने के किया गया। वेस्ट कैंसर के बारे चर्चा की गई और अनुभव को आपस में शेयर किया गया।

ग्रीन क्रूसेडर की अगुवाई कर रही दीपा बताती है की इसका मुख्य उद्देश्य है स्वास्थवर्धक चीजे बिना कीटनाशकों के बनी बनी हुई और उगी हुई हम उपभोक्ता तक पहुंचाये, इस मार्केट में 50 वेंडर है जो तरह तरह के उत्पाद यहां पर लेकर आते हैं। यह एक पहल हैं अच्छे वातावरण में रहने की अच्छा वातावरण बनाने की उसमें हम अपने पर्यावरण को शुद्ध खूबसूरत और ऐसा कर सकें। इस आयोजन को जिस प्रकार का रिस्पान्स मिला है हम हर रविवार को ठंड के मौसम में इसका आयोजन करते रहेंगे।

इस मुहिम की शुरुआत के बारे में बताते हुए सोनिया कहती है की पिछले साल की बात है जब हमने इसे शुरू किया था उस समय हमारे न्यूज़पेपर में यह न्यूज़ आ रही थी कि सेक्टर वाले आसपास लैंडफिल साइट का विरोध कर रहे हैं। कूड़े की जगह तलाशने में अथॉरिटी को समस्या आ रही थी, तब हमने सोचा कि हमारा कूड़ा हमें ही संभालना चाहिए। जब हमने यह मुहिम शुरू की तो हमारी आपस में जान-पहचान भी ज्यादा नहीं थी, इस मुहिम से हम एक दूसरे को अच्छी तरह जान गए। हमने गारबेज का सेग्रिगरेशन किया और सेक्टर का इंटीग्रेशन कर लिया। गारबेज सेग्रिगरेशन, बर्तन बैंक और प्लांटेशन की भी मुहिम चला रही है जिसमे घर परिवार का पूरा सपोर्ट मिल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.