दीपावली के मौके पर यमुना प्राधिकरण के सीईओ से टेन न्यूज़ ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर की ख़ास चर्चा

Abhishek Sharma / Photo & Video By Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (05/11/18) : यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने टेन न्यूज़ से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में विस्तार से बात की एवं टेन न्यूज़ के सभी दर्शकों एवं क्षेत्रवासियों को दिवाली एवं धनतेरस की शुभकामनाएं दी।

किसानों द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए सहमति मिलने के बाद एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में क्या तेजी आएगी, इस सवाल पर सीईओ ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की जो प्रक्रिया है उसमे धारा-11 लागू हुई है जो उसका पहला चरण है। उसके बाद धारा-19 लागू होगी जिसमे 60 दिन का समय लगेगा। जिलाधिकारी द्वारा इस संबंध में कार्य किया जा रहा है, उनके द्वारा बड़े स्तर पर कई टीमों का गठन किया गया है साथ ही साथ एयरपोर्ट निर्माण से पहले बिड निकलेगा जिसकी ग्लोबल बिडिंग की जाएगी। बिड दस्तावेज और कंसेशन एग्रीमेंट पर बीते शनिवार को बातचीत की गई थी। इस सप्ताह कंसेशन एग्रीमेंट सरकार को भेजा जाएगा जिसका सरकार के स्तर पर परिक्षण किया जाएगा। प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एंड इम्प्लीमेंटेशन कमेटी बानी हुई जो उसका अनुमोदन देगी जिसके बाद ये मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री के आदेश के तहत समयबद्ध इस कार्य को पूरा कराया जा रहा है जिससे कि धारा-19 के साथ-साथ बिड दस्तावेज की प्रक्रिया पूरी हो जाए और इसे जारी किया जा सके।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आने से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश को तेजी मिलने के सन्दर्भ में उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के आने से न सिर्फ यमुना प्राधिकरण क्षेत्र का बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश को इसका फायदा मिल सकेगा। प्रदेश के कुल 42 ज़िलों के लोग एयरपोर्ट का फायदा उठा सकेंगे। माननीय मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने प्रदेशवासियों को जो ये सौगात दी है उससे संपूर्ण पश्चिमी एवं मध्य उत्तर प्रदेश के लोगों का विकास हो सकेगा। जितनी भी नई परियोजनाएं आएंगी उनसे सेवायोजन के अवसर बढ़ेंगे और जैसा की एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में हैं तो उससे निश्चित ही प्राधिकरण को पंख लगेंगे और नई ऊंचाइयां मिल सकेंगी। एयरपोर्ट के आने से अंतराष्ट्रीय स्तर के उद्योग व लॉजिस्टिक हब एवं इलेक्ट्रॉनिक की बड़ी-बड़ी कंपनियां यहाँ पर निवेश करेंगी। आने वाले कल का यह सुन्दर शहर है जो कि संभावनाओं से भरा हुआ है।

उन्होंने कहा कि अभी तक कई बड़ी-बड़ी कंपनियों के निवेश प्रस्ताव उनके पास आए हैं जिनमे से 12 बड़ी कंपनियों को प्राधिकरण ने औद्योगिक आवंटन किया है। शहर में औद्योगिक भूखंडों के आवंटन की मांग बहुत तेज़ी से बढ़ी है साथ ही साथ प्राधिकरण ने जो आवासीय योजना निकाली थी उसमे भी बहुत लोगों ने रुचि दिखाई है, जिसके लिए बड़ी संख्या में फॉर्म भरे गए हैं। जल्द ही और भी वाणिज्यिक संस्थागत प्लाट हैं , कमर्शियल दुकानें, होटल समेत कई बड़ी योजनाएं लेकर आ रहे हैं जिससे कि लोगों को एयरपोर्ट के आने से उनके उद्योग में भी फायदे मिल सकेंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने के सवाल पर सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि जो एयरपोर्ट की डीपीआर बनी है उसके अनुसार 2023 में पहली कमर्शियल फ्लाइट प्रारंभ होने का प्रस्ताव है। जब कम से कम 2 हवाई पट्टी बनकर तैयार जाएंगी तो उसी के साथ-साथ यहाँ कमर्शियल एक्टिविटी की जा सकेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.