OPENING OF GURU ANGAD DEV LIBRARY

Galgotias Ad
नई दिल्ली: 14 सितम्बर
मातृ भाषा पंजाबी में  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतियोगिओ को पंजाबी भाषा में ज्ञान का भण्डार पुस्तके एक छत के नीचे उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा रोड नं0 50, पश्चिमी पंजाबी बाग में गुरु अंगद देव पुस्तकालय का शुभारम्भ गणमान्य लोगो की उपस्थिति में किया गया। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के महासचिव, एवं राजौरी गार्डन से विधायक मनजिन्दर सिंह सिरसा एवं पंजाबी बाग की निगम पार्षद सतविन्दर कौर सिरसा के विशेष प्रयासों से लायबे्ररी की स्थापना की गई जिसका उद्घाटन आज सिरसा दम्पतिं और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व चेयरमैन एवं पूर्व सांसद तरलोचन सिंह द्वारा किया गया।
      सः तरलोचन सिंह ने इस प्रयास के लिए सिरसा दम्पति सहित पंजाबी बाग गुरुद्वारा साहिब की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है और बाकी गुरुद्वारा साहिब में भी इस तरह के प्रयास करने चाहिए। उन्हांेने कहा आज हमारे समाज में बच्चों में पढ़ने के प्रति रुची समाप्त होती जा रही है जो कि बहुत ही चिन्ता का विषय है। हमें जहां अंग्रेजी और हिन्दी की पढ़ाई करने की आवश्यकता है वहीं अपनी मातृ भाषा पंजाबी से मुंह नहीं मोडना चाहिए और पंजाबी की पढ़ाई भी अवश्य करनी चाहिए।  दयाल सिंह कॉलेज के डा. पृथ्वीराज थापर ने बताया कि कई ऐसे बच्चे हैं जो पंजाबी में आई ए एस की पड़ाई कर चुके हैं पर अगर इनकी गिनती में बढ़ौतरी की जाये तो इससे समाज को लाभ मिलेगा।
सतविन्दर कौर सिरसा ने कहा लायब्रेरी के लिए जो भी मदद उनसे बन सकेगी वह अवश्य करेंगी और इस सेवा को करके अपने को सौभाग्यशाली महसूस करेंगी। इस मौके पर गुरुद्वारा सिंह सभा पश्चिमी पंजाबी बाग के संस्थापक रवेल सिंह, अध्यक्ष अमरजीत सिंह बिन्द्रा, महासचिव गुरविन्दर सिंह राजू, जसबीर सिंह चावला, इन्द्रमोहन सिंह सचदेवा, बब्बू आनन्द, हरचरन सिंह कालरा, आया सिंह वधावन, राजिन्दर सिंह कालरा,, लेखक एवं नावलकार चन्दन नेगी सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

 

Comments are closed.