आईएमएस में एमबीई की शुरुआत

Galgotias Ad

इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा ने नेशनल कॉन्क्लेव का आयोजन किया। शुक्रवार को आयोजित इस कार्यक्रम में एमबीई कोर्स की भी शुरुआत की गई। इस कॉन्क्लेव में देश की कोने-कोने से आए इंडस्ट्री एवं शैक्षणिक विशेषज्ञों ने एमबीई एवं  एमबीए कोर्स पर चर्चा की।

इस नेशनल कॉन्क्लेव में बतौर अतिथि डॉ.प्रोफेसर ललन प्रसाद (पूर्व विभागाध्यक्ष बिज़नस इकोनॉमिक्स दिल्ली विश्वविद्यालय), डेविड विटेंबर्ग (सीईओ इनोवेशन ग्रुप), डॉ.प्रोफेसर श्याम व्यास (डायरेक्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट इग्नू), प्रोफेसर डॉ.सौरब अग्रवाल (वाईस चेयरमैन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिनानस फाइनेंस), डॉ.राज अग्रवाल (डायरेक्टर आइमा), डॉ.सतीश मिश्रा (सीनियर फेलो ओब्सेर्व रिसर्च फाउंडेशन) मैजूद थे।

कार्यक्रम की शुरुआत आईएमएस नोएडाल के कार्यकारी निदेशक डॉ.कमलजीत सिंह ने अतिथियों को गुड लक प्लांट देकर की। कॉन्क्लेव के विषय पर चर्चा करते हुए डॉ.कमलजीत सिंह ने बताया कि आज ग्लोबल स्तर पर  व्यावसायिक अर्थशास्त्र, डाटा विज्ञान एवं  बीएफएसआई विशेषज्ञों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इंडस्ट्री की इन जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्लोबल मार्केट एवं वैश्विक शिक्षा पद्यति के पाठ्यक्रम को ध्यान में रख कर एमबीई कोर्स कराया जा रहा है। जिसमें छात्रों को थ्योरी एवं प्रैक्टिकल दोनो जानकारी दी जाती है। आज ऐसे लोगों की जरूरत है जो एक साथ माइक्रो और मैक्रोअर्थशास्त्र के साथ व्यापार, वाणिज्य, बैंकिंग, बीमा एवं वित्त विशेषज्ञ हो।

डॉ. प्रोफेसर श्याम व्यास (डायरेक्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट इग्नू) ने बताया की आज इंडस्ट्री की डिमांड छात्रों में प्रैक्टिकल एवं थ्योरी के साथ-साथ सकारात्मक सोच एवं कम्युनिकेशन स्किल की है। वहीं इनोवेशन ग्रुप के सीईओ डेविड विटेंबर्ग ने कहा कि एमबीई कोर्स के लिए छात्रों का चयन उनके बेसिक ज्ञान को जांच परताल कर ही की जानी चाहिए। आजकल कंपनियां कर्मचारियों का चयन करते समय ब्रांड से अधिक स्किल्स को ध्यान में रखती है। आज जो छात्र जितना स्किल्ड होगा सफलता उसके उतनी ही करीब होगी। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि आज मेक माय ट्रिप, जबांग एवं फलिपकार्ट जैसी कई ऐसी कंपनियां है. जिन्होंने बहुत ही कम समय में बाजार में अपनी पहचान बनाई है। ये सभी किसी ब्रांडेड संस्थान के छात्र नहीं वरन स्किल्ड छात्र रहे हैं।

संस्थान द्वारा आयोजित नेशनल कॉन्क्लेव के अंत में एमबीई का ब्रोशर लांच कर नए कोर्स की शुरूआत की गई।

 

Comments are closed.