कैंसर गांवों को लेकर जय हो ने फूंका आंदोलन का बिगुल

Galgotias Ad

IMG-20141102-WA0021

 

ग्रेटर नोएडा, 02 अक्टूबर 2014:- दादरी क्षेत्र के पांच गांवों में दूषित पानी पीने कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां फैलने का मुददा अब तूल पकडने लगा है। जय हो सामाजिक संगठन ने ग्रामीणों के इस मुददे पर बडा आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है। जिसके लिए रविवार को सादौपुर की झाल पर मंडी परिषद प्रांगण में एक महापंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से पीडित गांव सादौपुर, दुजाना, बिशनूली, अच्छेजा व खेडा धर्मपुरा समेत आस पास के गांव डेरी मच्छा, बादलपुर, हाथीपुर खेडा, कचैडा, जानसिवाना से लोगों ने बडी संख्या में हिस्सा लिया।
इस अवसर पर पंचायत में मौजूद लोगों ने गहन मंथन के बाद निर्णय लिया कि क्षेत्र के गांवों में विकराल रूप धारण कर चुकी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जय हो सामाजिक संगठन के नेतृत्व में एक बडा आंदोलन चलाया जाएगा। जिसके लिए आने वाले एक सप्ताह में सभी प्रभावित गांवों में पंचायतें कर जय हो सामाजिक संगठन के नेतृत्व में एक सर्व दलिय कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसके गठन के बाद एक प्रतिनिधिमंडल अभी तक की कार्यवाही को लेकर जिलाधिकारी से मुलाकात करेगा और अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपते हुए आंदोलन की रणनीति का खुलासा करेगा। इस अवसर पर जय हो सामाजिक संगठन के अध्यक्ष योगेश नागर, एडवोकेट ने बताया कि क्षेत्र के गांवों में फैली यह विकराल समस्या केवल और केवल दूषित पानी पीने व दूषित वायु में सांस लेने से हुई है। जिसके लिए हमारे गांवों के आस पास बना औद्योगिक पार्क जिम्मेदार है। क्योंकि यहां मौजूद अधिकांश कंपनियां प्रशासन के निर्देशों को धता बताते हुए बगैर मानकों को पूरा किए ही चल रही हैं। इनमें से कई सारी कंपनियां दूषित पानी को बोर वैल के द्वारा भूमिगत पानी में भी मिला रहीं हैं। जिसके कारण क्षेत्र के तमाम गांवों का भूमिगत जल पूरी तरह दूषित हो चुका है। ऐसे में संगठन एवं क्षेत्र के लोग आंदोलन के जरिए पीडित एवं जान गंवा चुके लोगों के लिए मुआवजा, क्षेत्र में कार्यरत कंपनियों में मानकों की जांच करते हुए वैध व अवैध कंपनियों को चिंहित कर अवैध कंपनियों को तत्काल प्रभाव से बंद कराने, सभी प्रभावित गांवों में शुद्ध पानी की सप्लाई किए जाने समेत केंद्रीय स्तर पर मामले की जांच के लिए एक स्वतंत्र कमेटी के गठन की मांग करेंगे।
वहीं इस अवसर पर पंचायत में पहुंचे समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रत्याशी राजकुमार भाटी ने समस्या को लेकर अफसोस व्यक्त किया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि क्षेत्र के गांवों दूषित पानी पीने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी फैलने का मामला अत्यंत गंभीर है। लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार स्तर पर हर संभव प्रयाश किए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने मामले को स्वयं मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का वायदा किया।
इस अवसर पर मास्टर मौजीराम नागर, अजीपाल प्रधान, बिजेंद्र भाटी, रामे प्रधान, जगनवीर, तेजवीर नेताजी, जयचंद वर्मा, रामकिशन, जगबीर बैसोया, हरीश बैसोया, सतपाल बैसोया, रविंद्र रौसा, अमित गूर्जर, अजयपाल नागर, नरेश मावई, जगदीश प्रधान, रोहित नागर, मनोज वर्मा, अंकित, परमानंद शर्मा, याकूब मलिक, शहजाद मलिक, नरेश पीलवान, विकाश भाटी, अमित भाटी घांघौला, प्रमोद, पवन कटारिया आदि लोग मौजूद थे।

Comments are closed.