पेट्रोल-डीजल के दाम आठवें दिन में भी बढ़े , आम आदमी पर हुआ असर , पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– महंगाई बढ़ने और ट्रांसपोर्टर्स द्वारा हड़ताल की धमकी के बावजूद तेल कंपनियां ईंधन के दाम बढ़ाने का सिलसिला खत्म नहीं कर रहीं। आज देश में तेल के दाम में लगातार आठवें दिन बढ़त की गई , इस बढ़त के बाद मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये लीटर को पार कर गया है।

 

 

वहीं दिल्ली में सामान्य पेट्रोल की आज कीमत बढ़कर 89.29 रुपये लीटर हो गई है. आज पेट्रोल के दाम में 30 पैसे तो डीजल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

 

 

इस बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.29 रुपये और डीजल 79.70 रुपये प्रति लीटर हो गया है. भोपाल में तो प्रीमियम पेट्रोल का दाम 100.18 रुपये प्रति लीटर पर चला गया, तो सामान्य पेट्रोल 97.27 रुपये लीटर है।

 

 

मुंबई में पेट्रोल 95.75 रुपये और डीजल 86.72 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 90.54 रुपये और डीजल 83.29 रुपये लीटर तथा चेन्नै में पेट्रोल 91.45 रुपये और डीजल 84.77 रुपये लीटर है. इसी तरह नोएडा में पेट्रोल 87.93 रुपये और डीजल 80.13 रुपये लीटर है।

 

 

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से आम आदमी से लेकर ट्रांसपोर्टर्स तक सभी बेहाल हैं. डीजल के बढ़ते दाम को देखते हुए ट्रांसपोर्टर्स ने हड़ताल की धमकी दी है. कोरोना के दौरान सैलरी में कटौती, काम-धंधा मंदा पड़ने से आम आदमी पहले से काफी परेशान है, अब जब वह काम पर लौट रहा है तो उसे महंगे पेट्रोल की मार सहनी पड़ रही है।

 

 

गौरतलब है कि ट्रांसपोर्टर्स पहले से ही काफी परेशान हैं. टोल टैक्सेज काफी बढ़ गए हैं. कोरोना की वजह से उनका कारोबार महीनों तक ठप रहा. पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से से माल भाड़ा भी बढ़ता जा रहा है. ट्रांसपोर्टर्स की लागत का करीब 55 फीसदी हिस्सा ईंधन का ही होता है।

 

 

ट्रांसपोर्टर और कई एक्सपर्ट का कहना है कि सरकार को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटानी चाहिए ताकि इन ईंधन के आसमान छूते दाम कम हों. इससे मंदी और कोरोना की वजह से परेशान लोगों को राहत मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.