मामूली बारिश ने खोली हाईटेक शहर नोएडा की पोल, भंगेल में सड़कें दे रही निर्माण की दुहाई

Abhishek Sharma / Rahul Kumar jha

0 323

यूँ तो नोएडा को देश का हाईटेक शहर कहा जाता है, लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही है। नोएडा को हमेशा उत्तर प्रदेश का “शो पीस” शहर के रूप में पेश किया जाता है। अब बरसात का मौसम शुरू हो चुका है हल्की बारिश से ही शहर में जलभराव की समस्या सामने आने लगी है, जो । मुख्य सड़कों से लेकर सेक्टर और गांवों की गलियों में जगह-जगह पानी भरा है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।


चिंता की बात यह है कि झमाझम बारिश के बाद शहर का हाल क्या होगा। नोएडा के लोगों की शिकायत है कि हल्की बारिश में ही प्राधिकरण के जलभराव नहीं होने के दावे धरे के धरे रह गए। इससे सड़क पर जाम की भी समस्या हो रही है। इस कारण वाहन चालकों और राहगीरों को समस्या हो रही है। आसपास के लोगों का कहना है कि यहां हल्की बारिश से ही पानी भर जाता है और फिर कई दिनों तक निकासी नहीं होती है

लोगों की शिकायत है कि नोएडा के सेक्टर 110 स्थित भंगेल रोड पर लोगों ने जमकर अतिक्रमण कर रखा है और उस पर न तो प्राधिकरण और न ही जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई की गई है । उसके बाद यहां की सड़कें चिंता का विषय है जो हल्की सी वर्षा में नाला बन जाती है और वहां से लोगों का निकलना दुश्वार हो जाता है। यहां पर सड़कों की हालत बेहद दयनीय है , लोगों में बीमारियां फैलने का डर यहां पर बना रहता है।

लोगों का कहना है कि इस रोड के निर्माण के लिए लोगों ने काफी बार नोएडा प्राधिकरण में शिकायत की है और वहां से एक ही जवाब मिलता है कि टेंडर निकाला जा चुका है और प्रक्रिया में है। लोगों का आरोप है कि यहां पर आखिरी बार सड़क 2012 में बनी थी, उसके बाद से इसका रखरखाव नहीं किया गया।

नव ऊर्जा युवा संस्था के सदस्य अतुल चौधरी ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए बताया कि यहां पर वे 2016 में आए थे तब से ही यह सड़क बेहद टूटी हुई है और यहां पर हमेशा पानी भरा रहता है और गंदगी का आलम बना रहता है। उन्होंने इस बारे में नोएडा प्राधिकरण से इस बारे में शिकायत की और ज्ञापन भी सौंपे जिसके बाद प्राधिकरण निविदा कार्य प्रक्रिया में होने की बात कह कर टाल देता है।

उनका कहना है कि तीन साल से प्राधिकरण एक ही जवाब देता आ रहा है। सड़क पर पानी भरा होने से यहां पर कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही है और लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। इस बारे में उन्होंने नोएडा प्राधिकरण से अपील करते हुए कहा कि इस रोड का निर्माण जल्द से जल्द कराया जाए ताकि यहां के लोगों को सहूलियत हो सके और यहां पर हो रहे अवैध कब्जे और अतिक्रमण पर भी प्राधिकरण को एक बार नजर मारनी चाहिए और सड़क को कब्जा मुक्त बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.