नोएडा में सबसे बडी ‘आॅल इन वन लैब’ का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानें लैब से जुडी खास बातें

ABHISHEK SHARMA

0 275

नोएडा :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नोएडा में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) लैब का उद्घाटन किया। यहां पर रोजाना 6000 सैंपल की जांच की जा सकेगी। सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसका उद्धघाटन किया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कोलकाता और मुंबई में भी दो लैब्स का उद्घाटन किया। कोरोना की रोजाना जांच की क्षमता 6000 तय की गई है। नोएडा सेक्टर-39 स्थित राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं शोध संस्थान में बनी कोरोना जांच की लैब अति आधुनिक है। यहां 12 RTPCR मशीनें लगाई जाएंगी वहीं, 4 RNA एक्सट्रैक्शन मशीनें भी लगेंगी।

इस लैब के शुरू होने से अब कोरोना की रिपोर्ट 2 से 3 दिनों में ही आ जाएगी। इस लैब का फायदा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे एनसीआर को मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन कार्यक्रम में कहा कि कहा कि इस लैब की एक अच्छी बात ये भी है कि लैब में सिर्फ कोरोना ही नहीं अन्य बीमारियों की जांच भी हो सकेगी। भविष्य में, हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू सहित अनेक बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी लैब में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। देश के करोड़ों नागरिक कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं। लैब से उन्हें फायदा पहुंचेगा।

डिजिटल कार्यक्रम के तहत हुए लैब उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.