नए साल पर पीएम मोदी ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का शिलान्यास कर दे सकते हैं निवासियों को तोहफा

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : नोएडा फेज तीन और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को नए साल का तोहफा देने की तैयारी नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कर ली है। नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक की मेट्रो का निर्माण अगले माह से शुरू करने की योजना है। निर्माण शुरू करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एनएमआरसी को 25 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसकी नींव रखवाई जाएगी।

हालांकि, यह भी संभावना बन रही है कि नोएडा एयरपोर्ट की नींव रखने जल्द ही प्रधानमंत्री ग्रेटर नोएडा आएंगे तो उसी समय इसकी भी नींव रखवा दी जाए। दरअसल, नॉलेज पार्क फाइव तक करीब 15 किलोमीटर लंबे ट्रैक को बनाने में करीब 2682 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ही इसका खर्च उठाएंगे। प्रदेश सरकार से मिलने वाली रकम भी दोनों प्राधिकरण ही देंगे।

कैबिनेट ने इसी शर्त पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को हाल ही में मंजूरी दी है। दोनों प्राधिकरण इस रूट पर जल्द काम शुरू कराना चाहते हैं, ताकि 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सके और योगी सरकार के इसी शासनकाल में नोएडा फेज तीन व ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लाखों निवासियों को इसकी सौगात दी जा सके।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सूत्रों ने बताया कि एनएमआरसी ने 25 करोड़ रुपये मांगे थे, जो प्राधिकरण ने दे दिए हैं। एनएमआरसी से जानकारी के आधार पर प्राधिकरण सूत्रों ने बताया कि इसकी टेंडर प्रक्रिया पहले ही हो चुकी है इसलिए अब एक माह में सीधे काम शुरू कराने की योजना है। शिलान्यास कार्यक्रम दो तरीके से कराने पर विचार हो रहा है।

पहला, इसका अलग से प्रोग्राम करके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों नींव रखवा दी जाए और दूसरा विकल्प यह भी है कि प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का शिलान्यास करने एक माह में ग्रेनो आएंगे। इस प्रोजेक्ट को भी उसी प्रोग्राम में शामिल कर दिया जाए। ज्यादा जोर मुख्यमंत्री के हाथों शिलान्यास कराने पर है। इस प्रोजेक्ट का स्तर प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास कराने का नहीं है। हालांकि, इस बारे में पूछने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने सिर्फ एनएमआरसी को 25 करोड़ दिए जाने जाने की बात स्वीकार की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.