रेलवे ने त्योहारों पर प्रवासियों को दिया तोहफा, रुटीन ट्रेन के अलावा चलाई जाएंगी क्लोन ट्रेन

ABHISHEK SHARMA

0 75

भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पर्व को देखते हुए नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में काम करने वाले प्रवासियों के लिए विशेष तोहफा दिया है। त्योहारी सीजन पर रेलवे उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश के लाखों यात्रियों के लिए सैकड़ों विशेष ट्रेन चलाएगी।

इसके साथ ही दिवाली और छठ पर्व पर रेल यात्रियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अब क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी। इतना ही नहीं, पहली बार रेलवे ने ट्रेनों का स्टॉपेज दिल्ली के साथ गाजियाबाद और साहिबाबाद रेलवे स्टेशन पर देने का भी फैसला किया है। इससे गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में काम करने वाले बाहरी लोगों को घर जाने में सहूलियत होगी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे ने मुख्य ट्रेन के 1 घंटे बाद क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 1 घंटे का अंतराल हर क्लोन ट्रेन पर लागू होगा। इसकी मुख्य वजह छठ और दिवाली के मौके पर अपने-अपने घर जाने वाले लोगों को राहत देना है। दरअसल हर साल लाखों लोग दिवाली और छठ मनाने के लिए दिल्ली एनसीआर से यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल जाते हैं। लेकिन ट्रेन फुल चलने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वहीं इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए ज्यादा भीड़ ना हो उसके लिए क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। साथ ही कई स्टेशनों पर स्टॉपेज की व्यवस्था की गई है। बता दें कि इस बार त्यौहार पर घर जाने वाले उन लोगों को भी कंफर्म सीट मिलेगी जिनका टिकट वेटिंग में है। ऐसे यात्रियों को क्लाइंट ट्रेन में सीट देने की व्यवस्था रहेगी।

इसके साथ ही ज्यादातर क्लोन ट्रेनें दिल्ली के बाद साहिबाबाद और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर रुकेगी, ताकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के यात्रियों की भीड़ दिल्ली न आकर वहीं से ट्रेन ले सके।इससे वैशाली, वसुंधरा, इंदिरापुरम, दादरी, ग्रेटर नोएडा और नोएडा के अलावा आसपास के जिलों में रहकर काम करने वाले बाहरी लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.