यूपी : लाॅकडाउन के पांचवे चरण मे मिल सकती हैं ये छूट, सरकार ने दिए संकेत

Abhishek Sharma

0 80

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के चार चरण बिता चुकी जनता को लॉकडाउन- 5 का सामना भी करना होगा। हालांकि, केंद्र से राज्य स्तर तक चल रहे मंथन से इशारा मिल रहा है कि पांचवें चरण में जनता के लिए बंदिशें पहले से कुछ और ढीली हो सकती हैं। उत्तर प्रदेश सरकार तो संदेश पहुंचा चुकी है कि यूपी में बड़ी संख्या में प्रवासियों की वापसी के चलते हालात चुनौतीपूर्ण भले हों लेकिन, हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं।

कोरोना संक्रमण ने जिस तेजी से पैर पसारे हैं, उसी रफ्तार से उससे निपटने के प्रबंध भी मजबूत हुए हैं। कोरोना संक्रमण के बाद ठीक होकर घर पहुंच रहे मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि सरकार भी लॉकडाउन में चरण दर चरण ढील देती चली गई। अब पांचवें चरण यानी लॉकडाउन-5 के लिए कसरत शुरू हो चुकी है।

गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी भी उसमें शामिल हुए। सूत्रों ने बताया कि सभी राज्यों ने अपनी स्थिति की जानकारी दी। उत्तर प्रदेश की स्थिति काफी बेहतर बताई गई।

यह भी चर्चा हुई कि यूपी में महाराष्ट्र, दिल्ली आदि राज्यों से लौटे श्रमिक-कामगारों की वजह से चुनौती बढ़ी है लेकिन, यहां स्वास्थ्य सुविधाएं, क्वारंटाइन सेंटर आदि की व्यवस्था भी उसी हिसाब से की गई है। ऐसे में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। इससे माना जा रहा है कि 31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण पूरा होने के बाद पांचवें चरण को लागू करने में यूपी सरकार राहत भी बढ़ा सकती है

Leave A Reply

Your email address will not be published.