यूपी में 1 जून के बाद बंद हो जाएंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, यह है वजह

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में घर वापसी के लिए चली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का सिलसिला अगले सप्ताह से बंद हो जाएगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का कहना है कि कई राज्यों ने यह बताया है कि उनके यहां से यूपी जाने वालों की संख्या अब इतनी नहीं है कि उसके लिए स्पेशल ट्रेन या बस की जरूरत पड़े।

अब महाराष्ट्र व केरल से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। महीने के आखिर तक संभवत: यह सेवा बंद कर दी जाएगी। एसीएस ने बताया कि दूसरे राज्यों से अब तक 1411 ट्रेनें आ चुकी हैं। आगे प्रस्तावित ट्रेनों की संख्या मिला लें तो यूपी में कुल 1551 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें संचालित हुई हैं।

यूपी में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 21.59 लाख लोग लाए गए हैं। बसों की संख्या को भी मिला लें तो अब तक 26 लाख से अधिक प्रवासियों को सरकार ने घर पहुंचाया है। वहीं प्रदेश के भीतर भी अलग-अलग जिलों से 93 ट्रेनें चलाई गई हैं।

अवनीश अवस्थी ने कहा कि गुजरात, दिल्ली, पंजाब, तेलगांना, राजसथान, हरियाणा, कनार्टक आदि राज्यों ने सूचित किया है कि अब उनके यहां से यूपी जाने वालों की संख्या न के बराबर है। इसलिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बसों की जरूरत नहीं है।

एक जून से जो सामान्य ट्रेन सेवाएं शुरू हो रही हैं, उनसे जरूरत पूरी हो जाएगी। इसको देखते हुए मई के अंत तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बसों के जरिए चलाया जा रहा अभियान खत्म कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में गुजरात से 490 ट्रेन से 7.12 लाख महाराष्ट्र से 327 ट्रेन से 4.55 लाख, पंजाब से 228 ट्रेन से 2.67 लाख श्रमिकों को ट्रेन से लाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.